Lumpypox knock in Madhya Pradesh too! Suspicious cattle found in

मध्यप्रदेश में भी लंपीपॉक्स की दस्तक! कई जगहों पर मिले संदिग्ध मवेशी, पूर्व सीएम ने की ये अपील

Lumpypox knock in Madhya Pradesh too! Suspicious cattle found in many places, former CM made this appeal

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : August 5, 2022/8:06 pm IST

Lumpypox knock in Madhya Pradesh too: भोपाल :: मध्यप्रदेश के पड़ोसी राज्य राजस्थान में मवेशियों में तेजी से फैल रहे लंपी वायरस ने अब मप्र में भी दस्तक दे दी है. प्रदेश के रतलाम जिले में 2 गांवों में लंपी वायरस के लक्षण पाएं गए है. जिनके चलते उनके सैंपल को जांच के लिए राजधानी भोपाल के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हायर सिक्योरिटी एनिमल डिसीज में भेजे जाएंगे।

यह भी पढ़े: हॉस्टल के कमरे से आ रही थी तेज दुर्गंध, पुलिस ने दरवाजा खोला तो उड़ गए होश

लंपी वायरस के लिए एडवाइजरी हुई जारी

Lumpypox knock in Madhya Pradesh too: मवेशियों के ऊपर बढ़ रहे लंपी वायरस के खतरे को देखते हुए पशुपान विभाग ने इसे लेकर एडवायजरी भी जारी कर दी गयी है. एडवायजरी जारी करते हुए अधिकारियो ने इस बीमारी के लक्षण में बारे में जानकारी दी है, साथ ही गांवों में जागरूकता फैलाने और उपचार के लिए दिशा-निर्देश भी दिए गए है. आपको बता दें कि यह एक ऐसा वायरल डिसीज है जो एक बीमार पशु से दूसरे पशु में तेजी से फैलती है. इसमें बीमारी शुरूआत में पशु को हल्का बुखार आता है फिर धीरे-धीरे उसके शरीर पर छोटी-छोटी गठानें बन जाती है, वही पशु के शरीर पर घाव होने लगते है और उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता धीरे धीरे कम हो जाती है. जिसके चलते समय पर इलाज न मिलने पर पशु की 15 दिन के अंदर मौत भी हो जाती है.

यह भी पढ़े: पति संग रोमांस कर रही थी ये अभिनेत्री, किसी ने वायरल कर दिया दोनों का प्राइवेट वीडियो

अधिकारियों ने बताएं बचाव के उपाय

Lumpypox knock in Madhya Pradesh too;इस वायरस से बचाव कि जानकारी देते हुए अधिकारी ने कहा कि वायरस से बचाव के लिए जरूरी है कि बीमार पशु को स्वस्थ पशु से अलग रखा जाएं,संक्रमित क्षेत्र में बीमारी फैलाने वाले वैक्टर मक्खी-मच्छर के रोकथाम के उपाय किए जाएं और साफ-सफाई का खास ख्याल रखा जाएं। वहीं इस वायरस को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी ट्वीट कर सरकार से इस बारे में ध्यान देने की गुजारिश की है. ताकि गुजरात और राजस्थान वाली हालत हमारे प्रदेश में न हो।