नेपाली प्रधानमंत्री प्रचंड को मप्र के मुख्यमंत्री चौहान ने दिया स्वच्छता के संदेश वाला खास तोहफा |

नेपाली प्रधानमंत्री प्रचंड को मप्र के मुख्यमंत्री चौहान ने दिया स्वच्छता के संदेश वाला खास तोहफा

नेपाली प्रधानमंत्री प्रचंड को मप्र के मुख्यमंत्री चौहान ने दिया स्वच्छता के संदेश वाला खास तोहफा

:   Modified Date:  June 3, 2023 / 04:34 PM IST, Published Date : June 3, 2023/4:34 pm IST

इंदौर, तीन जून (भाषा) नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल ‘‘प्रचंड’’ मध्यप्रदेश के दो दिवसीय दौरे के बाद शनिवार को इंदौर से दिल्ली रवाना हो गए। राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यहां स्थित देवी अहिल्याबाई होलकर हवाई अड्डे पर विदाई के वक्त प्रचंड को उनकी एक तस्वीर भेंट की। इस तस्वीर की खासियत यह है कि इसे कपड़ों की अनुपयोगी कतरनों से तैयार किया गया है।

तस्वीर बनाने वाली स्थानीय कलाकार अनीता पाल ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया,’मैंने इंदौर नगर निगम के चलाए जा रहे एक आरआरआर (रिड्यूस, रीयूज, रीसाइकल) केंद्र में जमा कपड़े की कतरनों से प्रचंड की तस्वीर केवल एक दिन में तैयार की। ये अनुपयोगी कतरनें एक दर्जी ने जमा कराई थीं।’

आरआरआर केंद्रों के जरिये ठोस कचरे के उत्पादन को कम करके, उनका पुनर्चक्रण कर उन्हें फिर से इस्तेमाल लायक बनाने पर जोर होता है।

उन्होंने कहा कि इस तस्वीर के जरिये नेपाल के प्रधानमंत्री को इंदौर के नागरिकों की स्वच्छता की संस्कृति का संदेश दिया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण में पिछले छह साल से सिरमौर इंदौर में अनुपयोगी सामान को व्यवस्थित रूप से जमा करके इसे फिर से इस्तेमाल के लायक बनाने के नवाचार के तहत ‘‘आरआरआर’’ केंद्र खोले गए हैं।

उन्होंने बताया कि स्थानीय नागरिक इस केंद्र में अनुपयोगी कपड़े, खिलौने, जूते, फर्नीचर, किताबें, चश्मे आदि जमा कर सकते हैं।

अतिरिक्त जिलाधिकारी (एडीएम)आरएस मंडलोई ने बताया कि प्रचंड ने शनिवार को दिल्ली रवाना होने से पहले, शहर के सुपर कॉरिडोर पर आईटी दिग्गज टीसीएस के विशेष आर्थिक क्षेत्र (सेज) का दौरा किया और कंपनी के काम-काज को समझा।

अधिकारियों ने बताया कि मध्यप्रदेश दौरे में प्रचंड ने धार्मिक नगरी उज्जैन में भगवान शिव के 12 पवित्र ज्योतिर्लिंगों में शामिल महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन-पूजन किया। उन्होंने बताया कि नेपाल के प्रधानमंत्री ने इंदौर में गीले कचरे से बायो-सीएनजी बनाने वाले एशिया के सबसे बड़े संयंत्र तथा ठोस अपशिष्ट निपटान इकाई का दौरा भी किया और भारत के सबसे स्वच्छ शहर के स्वच्छता मॉडल को समझा।

गौरतलब है कि प्रचंड बुधवार को भारत की चार दिन की यात्रा पर आए थे। उन्होंने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ दोनों देशों के आपसी संबंधों को लेकर राजधानी दिल्ली में वार्ता की थी।

प्रचंड ने शुक्रवार रात इंदौर में एक कार्यक्रम के दौरान कहा था कि इस भेंट के दौरान दोनों देशों के बीच संपर्क, जल संसाधन और ऊर्जा के क्षेत्रों में आपसी संबंध मजबूत करने को लेकर ‘बहुत दूर तक जाने वाली सहमति’ बनी है।

भाषा हर्ष नोमान दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers