MP Mayors ka mandey badha

प्रदेश सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, महापौर अध्यक्ष और पार्षदों के मानदेय में वृद्धि, खाते में बढ़कर आएंगे पैसे

MP Mayors ka mandey badha शिवराज सरकार का बड़ा तोहफा, मानदेय में भारी वृद्धि, खाते में प्रतिमाह आएंगे इतने रुपए, अन्य भत्ते का मिलेगा लाभ

Edited By :   Modified Date:  April 7, 2023 / 10:26 AM IST, Published Date : April 7, 2023/10:26 am IST

MP Mayors ka mandey badha: मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होना है। ऐसे में सरकार हर वर्ग को साधने में जुट गई है। जिसके चलते हर वर्ग को ध्यान में रखकर बड़ी राहत दी जा रही है। इसी कड़ी में प्रदेश के अधिकारी-कर्मचारियों को भी सरकार ने बड़ी राहत दी है। सरकार ने उनके मानदेय और वेतन में वृद्धि की है। जिसके बाद उन्हें दोगुना मानदेय का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही अधिकारियों को प्रतिमाह 22,000 रूपए मानदेय के रूप में उपलब्ध कराए जाएंगे। साथ ही 5000 रूपए सत्कार भत्ते के रूप में उन्हें मिलेंगे। इसके लिए नगरीय विकास और आवास विभाग द्वारा अधिसूचना जारी कर दी गई है।

अधिसूचना जारी

MP Mayors ka mandey badha: मध्यप्रदेश नगरीय विकास और आवास विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के तहत प्रदेश में 12 साल बाद महापौर अध्यक्ष और पार्षदों के मानदेय में वृद्धि की गई है। उनके मानदेय में दोगुनी वृद्धि के साथ ही अब महापौर को प्रति महीने 22,000 रुपए मानदेय के रूप में उपलब्ध कराए जाएंगे। इतना ही नहीं महापौर को 5000 रूपए सत्कार भत्ता के रूप में भी उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा अध्यक्षों को प्रति महीने वेतन के रूप में 18,000 रुपए प्राप्त होंगे जबकि सत्कार भत्ता के रूप में उन्हें 2,800 रुपए उपलब्ध कराया जाएगा। पार्षदों को मानदेय के रूप में 12,000 रूपए उपलब्ध कराए जाने हैं।

तैयार की गई नवीन व्यवस्था

MP Mayors ka mandey badha: इतना ही नहीं अधिकारियों को बड़ी राहत देते हुए नगर निगम में जनसंख्या के अनुसार वेतन भत्ते देने की व्यवस्था को समाप्त किया गया है। साथ में एक नवीन व्यवस्था तैयार की गई है। मनोनीत पार्षदों को भी मानदेय का लाभ दिया जाना है। वर्तमान में मेयर की सैलरी 11,000 रुपए थी। इसके साथ ही भत्ते भी उन्हें उपलब्ध कराए जाते थे। जबकि नगर निगम अध्यक्ष के वेतन 9000 रूपए थे। इसके अलावा नगर निगम के पार्षद को वेतन के रूप में 6000 रूपए उपलब्ध कराए जा रहे थे। उन्हें विभिन्न प्रकार के भत्तों का भी लाभ दिया जाता था।

नगर पालिका अध्यक्ष के वेतन में वृद्धि

MP Mayors ka mandey badha: नगर पालिका अध्यक्ष के वेतन 3000 रूपए थे जबकि उपाध्यक्ष के वेतन भी 2400 रुपए थे। पार्षदों को 1800 रुपए वेतन के रूप में उपलब्ध कराए जा रहे थे। नगर पालिका परिषद में अध्यक्ष को प्रति महीने 6000 पारिश्रमिक सहित 3600 रुपए सत्कार भत्ता के रूप में उपलब्ध कराए जाएंगे। उपाध्यक्ष को प्रति महीने 4800 पारिश्रमिक सहित 1600 रुपए सत्कार भत्ता का लाभ दिया जाएगा। वही पार्षदों को प्रति महीने 3600 पारिश्रमिक के रूप में उपलब्ध कराए जाएंगे।

नगर परिषद में अध्यक्ष के वेतन में वृद्धि

MP Mayors ka mandey badha: जबकि नगर परिषद में अध्यक्ष के वेतन 2,400 रूपए थे। उपाध्यक्ष को 2.100 रुपए का लाभ दिया जा रहा था और पार्षदों को 1,400 रूपए का लाभ दिया जा रहा था। इसमें भी वृद्धि की गई है। नगर परिषद की दशा में अध्यक्ष को प्रति महीने 4,800 रूपए पारिश्रमिक और 2,200 रुपए सत्कार भत्ता का लाभ दिया जाएगा उपाध्यक्ष को प्रति महीने 4,200 रूपए पारिश्रमिक और 1,600 रुपए सत्कार भत्ता का लाभ मिलेगा। वही पार्षदों को प्रति महीने 2,800 रूपए पारिश्रमिक लाभ दिया जाएगा।

मई महीने में बढ़ी हुई दर उपलब्ध

MP Mayors ka mandey badha: नगरीय निकाय के अध्यक्ष और पार्षदों को पारिश्रमिक तथा बैठक के भत्ते अप्रैल महीने से लागू होगा। उन्हें मई महीने में बढ़ी हुई दर से उपलब्ध कराए जाएंगे। इससे पहले सीएम शिवराज ने नगरीय निकाय चुनाव के बाद निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के प्रथम सम्मेलन में मानदेय को दोगुना करने की घोषणा की गई थी। इससे पहले 2010 में मध्य प्रदेश नगर पालिका निगम (पार्षदों को पारिश्रमिक और भत्ते) नियम 1995 मध्यप्रदेश नगरपालिका (पार्षदों को पारिश्रमिक तथा वेतन भत्ते) नियम 1995 में संशोधन किया गया था।

ये भी पढ़ें- बसपा के होते दिखे बीजेपी विधायक, फोटो ने मचाया बवाल, हाल ही में बसपा छोड़ भाजपा में हुए थे शामिल

ये भी पढ़ें- चुनावी साल में युवाओं को सरकारी नौकरी का तोहफा, लाखों पदों पर भर्ती को लेकर नया अपडेट आया सामने

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें