special facility is going to start in schools and hospitals

पीरियड्स के दौरान अब महिलाओं को नहीं होना पड़ेगा परेशान, स्कूलों और अस्पतालों में शुरू होने जा रही ये खास सुविधा

Now women will not have to worry during periods, this special facility is going to start in schools : 8 से 10 शासकीय कॉलेजों लगाए जाएंगे मशीन 

Edited By :   Modified Date:  January 23, 2023 / 12:44 PM IST, Published Date : January 23, 2023/12:44 pm IST

special facility is going to start in schools and hospitals: भोपाल : जिस प्रकार लोगों की जरूरतों के लिए जगह-जगह पर पैसे के लिएएटीएम मशीन,पानी के लिए वाटर प्यूरीफाईमशीन,मेट्रो स्टेशन पर खाने की वेंडिंग मशीन उपलब्ध है। उसी प्रकार अब जगह-जगह पर महिलाओं के लिए सेनेटरी पैड की वेंडिंग मशीन उपलब्ध होने जा रही है। कई बार महावारी के चलते महिलाओं को समय पर सेनेटरी पैड ना उपलब्ध होने की वजह से काफी परेशानियों और शर्मिन्दिगी का सामना करना पड़ता है। जिसको देखते हुए यह सुविधा महिलाओं के लिए शुरू कराई जा रही है।

यह भी पढ़े : इस पार्टी का दामन थाम सकते हैं भाजपा सांसद वरुण गांधी, फ्यूचर पॉलिटिक्स के मिले ये संकेत

5 रुपए का सिक्का डालते ही पैड मिल जाएगा

special facility is going to start in schools and hospitals: उत्तराखंड और लखनऊ के बाद अब मध्य प्रदेश के सभी शा. कन्या स्कूल और अस्पतालों के साथ साथ सार्वजनिक जगह पर ये सुविधा शुरू की जाएगी। फरवरी माह से शहर के 50 से ज्यादा शासकीय स्कूल-कॉलेजों व अस्पतालाें में सैनेटरी वेंडिंग मशीन लगेगी। मशीन में 5 रुपए का सिक्का डालते ही पैड मिल जाएगा। साथ ही अगले चरण में रैन बसेरा, बस स्टैंड जैसे स्थानाें काे भी चिह्नित किया जाएगा। जहा पर ये सुविधा शुरू की जाएगी।

यह भी पढ़े : ठंड के मौसम में त्वचा पर खुजली, खुश्की और पपड़ी की स्थिति : कैसे करें उपचार

8 से 10 शासकीय कॉलेजों लगाए जाएंगे मशीन 

special facility is going to start in schools and hospitals: इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए कैलाश विजयवर्गीय के बेटे बीजेपी विधायक आकाश विजयवर्गीय ने बताया विधानसभा क्षेत्र-3 में हर सार्वजनिक स्थानाें पर यह मशीन लगाई जाएगी। फिलहाल 8 से 10 शासकीय कॉलेज, लगभग इतने ही स्कूल और अस्पताल भी शामिल हैं। 100 पैड क्षमता वाली इन मशीनाें का मेंटेनेंस भी किया जाएगा, ताकि मशीन में दिक्कत न आए।

यह भी पढ़े : मेले में ग्राहक और दुकानदार के बीच विवाद। पुलिस के सामने दोनों के बीच हुई मारपीट। वीडियो वायरल..

इन स्थानाें पर लगेंगी

1. सभी शा. कन्या स्कूल
2. शा. अटल बिहारी कॉलेज
3. शासकीय निर्भयसिंह कॉलेज
4. शा. होलकर साइंस कॉलेज
5. शा. संस्कृत महाविद्यालय
6. पीसी सेठी, 7. एमटीएच, 8. हुकमचंद हॉस्पिटल
9. एमजीएम मेडिकल कॉलेज
10. शासकीय डेंटल कॉलेज
11. शासकीय कन्या छात्रावास
12. क्षेत्र-3 में निगम के महिला सार्वजनिक सुविधाघर

यह भी पढ़े : बार्सिलोना और रियाल मैड्रिड ने अपने-अपने मैच जीते

सस्ती सेनिटरी नैपकिन मुहैया कराने का हैं उद्देश्य

special facility is going to start in schools and hospitals : महिलाओं और बालिकाओं तक सस्ती सेनिटरी नैपकिन मुहैया कराने के उद्देश्य से राज्य के स्कूलों में वेंडिंग मशीन लगाने का निर्णय किया है। प्रथम चरण में इसे प्रदेश के विभिन्न जिलों के बारह बालिका विद्यालयों में लगवाया जा रहा है और आगामी फरवरी महीने से इसकी शुरूआत कर दी जाएगी। ताकि किसी भी महिला और बच्ची को पीरियड्स की वजह से शर्मिंदा न होना पड़े।