Now you will not have to run here and there to find the coach

कोच ढूढ़ने अब नहीं लगाने पड़ेंगे इधर-उधर दौड़, प्लेटफार्म पर लगने जा रहा गाइडेंस सिस्टम, जानें कैसे करता है ये काम?

Now you will not have to run here and there to find the coach, the guidance system is going to be installed on the platform, know how it works?

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : August 8, 2022/5:48 pm IST

guidance system is going to be installed on the platform भोपाल:देश भर में ट्रेन में हज़ारो की तादाद में यात्री हर दिन सफर करते है। लेकिन स्टेशन से ट्रेन के डिब्बे तक पहुंचने में लोगों के पसीने छूट जाते है ट्रेन में इतनी ज्यादा भीड़ होती है कि यात्रियों को गाड़ी न छूट जाये इसके लिए गलत डब्बे में चढ़ जाते है। जिसके बाद उन्हें सफर के दौरान काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। कभी कभी यात्रियों को अधिक भीड़ की वजह से ट्रेन चढ़ना भी मुश्किल हो जाता है जिसकी वजह से उनकी गाड़ी निकल जाती है। इन सारी चीज़ो को देखते हुए रेल प्रशासन ने यात्रियों के लिये बड़ा फैसला लिया हैं।

यह भी पढ़े: Gold-Silver Price Today: सस्ता हुआ सोना, चांदी की चमक हुई तेज, यहां देखे आज के ताजा रेट

रेलवे ने कोच गाइडेंस सिस्टम किया चालू

guidance system is going to be installed on the platform: रेल प्रशासन ने जारी किया कोच गाइडेंस सिस्टम। इसके तहत मध्यप्रदेश के भोपाल स्टेशन समेत आठ रेलवे स्टेशनों पर ट्रेनों के डिब्बों को खोजना अब आसान हो गया है। इन स्टेशनों के प्लेटफार्म पर कोच गाइडेंस सिस्टम चालू कर दिए गये हैं। अब हर शहर के प्रत्येक प्लेटफार्म पर आधुनिक डिस्प्ले सिस्टम लगाए गए हैं, जो ट्रेनों के पहुंचने से पहले बताते हैं कि जब ट्रेन प्लेटफार्म पर आकर खड़ी होगी तो कौन सा डिब्बा किस स्थान पर लगेगा। यात्रियों की सुविधा के लिए यह जानकारी बहुत जरूरी है। इसी सूचना के आधार पर यात्रा कर रहे यात्री पहले से अपने-अपने निर्धारित स्थान पर खड़े होंगे और ट्रेन के रुकते ही उसमें चढ़ सकेंगें ।

यह भी पढ़े:महीने के आखिरी में सीएम लेंगे अधिकारियों की क्लास, विकास कार्यों सहित इन कामों की होगी समीक्षा

इन स्टेशनों पर सुविधा देगी कोच गाइडेंस सिस्टम

guidance system is going to be installed on the platform: इस आधुनिक डिस्प्ले सिस्टम के जरिये लोगों का काफी टाइम बचेगा और गलत डिब्बे में चढ़ने से बच सकेंगे। इन आधुनिक डिस्प्ले सिस्टम को मध्य प्रदेश के आठ स्टेशनों में लगाया जाएगा। जैसे कि भोपाल, रानी कमलापति, इटारसी, होशंगाबाद, विदिशा, संत , हिरदाराम नगर, बीना व हरदा स्टेशन शामिल हैं। बता दें जब कोच गाइडेंस सिस्टम काम नहीं करता है, तब यात्रियों को ट्रेन के आने के बाद प्लेटफार्म पर दौड़-भाग करनी पड़ती है। जिसकी वजह से उनकी ट्रेन भी छूट जाती हैं।

 
Flowers