'पठान' विवाद : इंदौर को ‘‘आग लगाने’’ की बात कहने के आरोपी ने कान पकड़ मांगी माफी, वीडियो वायरल |

‘पठान’ विवाद : इंदौर को ‘‘आग लगाने’’ की बात कहने के आरोपी ने कान पकड़ मांगी माफी, वीडियो वायरल

'पठान' विवाद : इंदौर को ‘‘आग लगाने’’ की बात कहने के आरोपी ने कान पकड़ मांगी माफी, वीडियो वायरल

:   Modified Date:  January 30, 2023 / 09:09 PM IST, Published Date : January 30, 2023/9:09 pm IST

इंदौर (मध्यप्रदेश), 30 जनवरी (भाषा) शाहरुख खान की मुख्य भूमिका वाली फिल्म ‘‘पठान’’ के परदे पर उतरने के बाद इंदौर में पांच दिन पहले हुए विवाद के दौरान शहर को आग लगाने का भड़काऊ बयान देने के आरोपी को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस के एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

सदर बाजार पुलिस थाने के एक उप निरीक्षक ने बताया कि बड़वाली चौकी क्षेत्र में 25 जनवरी को हुए विरोध प्रदर्शन के दौरान शहर को आग लगाने का बयान देने के आरोप में उवैस कुरैशी उर्फ आवेश को गिरफ्तार किया गया है।

उन्होंने बताया कि कथित तौर पर भड़काऊ बयानों और नारेबाजी से भरे इस प्रदर्शन में शामिल कुरैशी और बाकी लोगों के खिलाफ भारतीय दंड विधान की धारा 295-ए (किसी वर्ग की धार्मिक भावनाओं को आहत करने के इरादे से जानबूझकर किए गए विद्वेषपूर्ण कार्य), धारा 153-ए (धर्म के आधार पर दो समूहों के बीच वैमनस्य फैलाना) और अन्य प्रावधानों के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है।

इस बीच, सोशल मीडिया पर कथित वीडियो भी सामने आया है जिसमें कुरैशी अपने दोनों कान पकड़ कर माफी मांगता दिखाई दे रहा है। वीडियो में कुरैशी को कहते सुना जा सकता है,‘‘उस दिन बड़वाली चौकी पर जो धरना-प्रदर्शन हुआ था, उसमें मैंने अभद्र भाषा का उपयोग किया था और शहर को जलाने वाली बात की थी। इसके लिए मैं बहुत शर्मिंदा हूं और दोबारा ऐसी हरकत नहीं करूंगा और हिन्दू-मुस्लिम एकता को बरकरार रखूंगा।’’

गौरतलब है कि 25 जनवरी को ‘‘पठान’’ के रिलीज होने के दौरान शहर के कस्तूर टॉकीज परिसर में बजरंग दल के आह्वान पर विरोध प्रदर्शन किया गया था। इस दौरान दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं ने फिल्म के ‘बेशरम रंग’ गाने में शाहरुख खान की सह अभिनेत्री दीपिका पादुकोण को कथित रूप से ‘भगवा’ बिकनी में दिखाने को लेकर तीखा विरोध जताया था।

उधर, मुस्लिम पक्ष का आरोप है कि बजरंग दल के विरोध प्रदर्शन के दौरान पैगंबर हजरत मोहम्मद के खिलाफ आपत्तिजनक नारा लगाया गया जिससे उनकी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंची।

इस कथित नारेबाजी के खिलाफ लामबंद मुस्लिम समुदाय के लोगों ने बड़वाली चौकी में 25 जनवरी को बड़ी तादाद में जुटकर विरोध प्रदर्शन किया था।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि बड़वाली चौकी के विवादास्पद प्रदर्शन को लेकर अब तक कुरैशी समेत छह लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है, जबकि कस्तूर टॉकीज परिसर में कथित आपत्तिजनक नारेबाजी को लेकर बजरंग दल के स्थानीय संयोजक तन्नू शर्मा सहित सात लोग गिरफ्तार किए गए हैं।

भाषा हर्ष रंजन माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers