Preparation for war against lumpi virus, state got 14 lakh goat pox vaccine

लंपी वायरस से जंग की तैयारी, प्रदेश को मिली 14 लाख गोट पाक्स वैक्सीन, पशु चिकित्सकों को दिया जा रहा वर्चुअल प्रशिक्षण

Preparation for war against lumpi virus, state got 14 lakh goat pox vaccine, virtual training is being given to veterinarians

Edited By: , November 29, 2022 / 08:29 PM IST

Preparation for war against lumpi virus: भोपाल : मध्य प्रदेश में बढ़ रहे लंपी वायरस को देखते हुए केंद्र सरकार ने प्रदेश सरकार को दी बड़ी राहत। पशुओं को लंपी रोग से सुरक्षित रखने के लिए मध्य प्रदेश को केंद्र सरकार ने 14 लाख गोट पाक्स वैक्सीन दी गई हैं। पशुपालन विभाग ने इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, उज्जैन को केंद्रबिंदु मानकर टीकाकरण भी शुरू कर दिया है। मध्य प्रदेश में 33 लाख यानी 80 प्रतिशत पशुओं को टीका लगाया जाना है। इसके लिए पशु चिकित्सकों को वर्चुअल प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ताकि टीकाकरण में देरी न हो।

यह भी पढ़े: भरत चौहान फिर एशियाई शतरंज महासंघ के उपाध्यक्ष चुने गए

प्रदेश में पहुंची 14 लाख गोट पाक्स वैक्सीन

Preparation for war against lumpi virus; वहीं पशुपालन संचालनालय से साफ कर दिया है कि अभी तक भैंस वंशीय पशुओं पर इस रोग के लक्षण दिखाई नहीं दिए हैं। इसलिए पशुपालक घबराएं नहीं।मध्य प्रदेश प्रदेश में 35 लाख से अधिक गोवंशी पशु हैं और 14 लाख टीके मिलने के बाद इतने ही की और जरूरत है, जो बाद में मिलेंगे। सरकार की और से मैदानी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि प्रभावित गांव और उसके चारों तरफ प्राथमिकता से टीकाकरण कराएं। वहीं केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए निगरानी भी करें। तैयारी के अनुसार इंदौर केंद्र बिंदु में पांच लाख 34 हजार 762, भोपाल में तीन लाख 45 हजार 690, ग्वालियर में दो लाख 87 हजार 68 और उज्जैन केंद्र बिंदु में शामिल है। वही जिलों को दो लाख 32 हजार 480 टीके पहुंचा दिए गए हैं।