Ram seated in Ayodhya...new chaos in Kashi!

Face To Face Madhya Pradesh : अयोध्या में विराजे राम..काशी पर नया कोहराम!

Face To Face Madhya Pradesh : अयोध्या में राम लला का भव्य राम मंदिर बन गया। इसके बाद हिंदुवादी संगठन नारे लगा रहे कि अयोध्या तो बस झांकी है

Edited By :   Modified Date:  February 2, 2024 / 04:58 PM IST, Published Date : January 26, 2024/10:48 pm IST

भोपाल : Face To Face Madhya Pradesh : अयोध्या में राम लला का भव्य राम मंदिर बन गया। इसके बाद हिंदुवादी संगठन नारे लगा रहे कि अयोध्या तो बस झांकी है… मथुरा काशी बाकी है।तो क्या वाकई अयोध्या के बाद अब मथुरा काशी की बारी है। ऐसा हम इसलिए पूछ रहे हैं क्योंकि अयोध्या में भव्य राम मंदिर के बाद अब काशी की ज्ञानवापी मस्जिद में मंदिर के सबूत मिलने का दावा किया जा रहा है। हिंदुपक्ष का दावा है कि एएसआई की सार्वजनिक हुए रिपोर्ट में काशी की ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे में वहां प्राचीन मंदिर होने के एक नहीं बल्कि 839 पेज की रिपोर्ट में 32 पुख्ता सबूत मिले हैं। इस रिपोर्ट के बाद देश की सियासत में नया मोड़ आ सकता है।बीजेपी काशी की ज्ञानवापी में भव्य मंदिर बनाने का दावा कर रही है, तो वहीं कांग्रेस इसे लोकसभा चुनाव से जोड़कर देख रही है।

यह भी पढ़ें : Bajaj Chetak EV Sales: अचानक बढ़ी Bajaj Chetak EV की मांग, धीमी शुरुआत के बाद बढ़ी स्कूटर की बिक्री 

Face To Face Madhya Pradesh :  अयोध्या में भव्य राम मंदिर और मंदिर में विराजित राम लला। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से देश में एक नई ऊर्जा है। पूरा देश राम में मगन है। इसी ऊर्जा और चमक को बरकरार रखने के लिए अब काशी के बाबा विश्वनाथ मंदिर से लगी ज्ञानवापी मस्जिद की आर्कियोलॉजिकल सर्वे की रिपोर्ट भी सामने आ गई है। हिंदू पक्ष ने दावा किया है कि 839 पेज की रिपोर्ट में मस्जिद के नीचे मंदिर होने के 32 पुख्ता सबूत मिले हैं। रिपोर्ट के आधार पर हिंदूपक्ष का दावा सर्वे रिपोर्ट की 10 बड़ी बातें 1 मस्जिद से पहले वहां बने मंदिर में बड़ा केंद्रीय कक्ष और उत्तर की ओर छोटा कक्ष था। 2.17वीं शताब्दी में मंदिर को तोड़कर उसके हिस्से को मस्जिद में समाहित किया गया। 3. मस्जिद के निर्माण में मंदिर के खंभों के साथ ही अन्य हिस्सों का बिना ज्‍यादा बदलाव किए इस्तेमाल किया गया। 4. कुछ खंभों से हिन्दू चिह्नों को मिटाया गया है। 5. मस्जिद की पश्चिमी दीवार पूरी तरह हिन्‍दू मंदिर का हिस्सा है। 6. सर्वे में 32 शिलापट और पत्‍थर मिले हैं, जो वहां पहले हिंदू मंदिर होने के साक्ष्य हैं। 7. शिलापटों पर देवनागरी, तेलुगु और कन्नड में आलेख लिखे हैं। 8. एक शिलापट में जनार्दन, रुद्र और उमेश्वर लिखा है, जबकि एक अन्य शिलापट में महामुक्ति मंडप लिखा है। 9. मस्जिद के कई हिस्से में मंदिर के स्ट्रक्चर मिले हैं। 10. मस्जिद के निर्माण संबंधी एक शिलापट पर अंकित समय को मिटाने का प्रयास किया गया है।

यह भी पढ़ें : Tulsi Benefits: रोज तुलसी का पत्ता खाने से मिलते हैं कई फायदे, आयुर्वेद में बताया गया महत्त्व 

Face To Face Madhya Pradesh :  हिंदुपक्ष के साथ ही बीजेपी का भी दावा है कि मुस्लिम आक्रमणकारियों ने यहां मंदिर का एक हिस्सा तोड़कर मस्जिद बनाई थी। बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने अयोध्या के बाद अब काशी और मथुरा में भी भव्य मंदिर बनाने का दावा किया है। तो वहीं कांग्रेस से जुड़े संत इसे लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी का प्लान बता रहे हैं।

जाहिर है सर्व रिपोर्ट के बाद देश में सियासत भी खूब हो रही है। राम मंदिर मुद्दे पर मुंह की खाने के बाद कांग्रेस अब काशी पर सधा हुआ जवाब दे रही है। तो वहीं मुस्लिमों की पैरोकार ओवेसी की एआईएमआईएम पार्टी इसके खिलाफ हर तरह का मोर्च खोलने का ऐलान कर रही है।

यह भी पढ़ें : Video: गणतंत्र दिवस पर रंग बिरंगी रौशनी से नहाए भवन, वीडियो देख चकाचौंध रह जाएंगी आपकी आखें 

Face To Face Madhya Pradesh :  राम मंदिर और हिंदुत्व के मुद्दे पर देश की सत्ता में बैठी बीजेपी को इस सर्वे रिपोर्ट से एक बड़ा मौका हाथ लगा है। ज़ाहिर है वो 4 फरवरी से शुरू हो रहे महाजनसंपर्क अभियान के ज़रिये यह मुद्दा मतदाताओं तक भी ले जाएगी। कांग्रेस को डर है कि राम के बाद अब शिव बीजेपी की नैया पार न लगा दें। बहरहाल लोकसभा चुनाव में अब सिर्फ 3 महीने का वक्त बचा है। ऐसे में चुनाव के पहले पहले बीजेपी अपनी तरकश से ऐसे कई बाण छोड़ेगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers