Benefits of Tulsi

Tulsi Benefits: रोज तुलसी का पत्ता खाने से मिलते हैं कई फायदे, आयुर्वेद में बताया गया महत्त्व

Benefits of Tulsi :  भारत में तुलसी को बहुत ही शुभ माना जाता है और तुलसी की पूजा भी की जाती है। लोग अक्सर चाय और काढ़ा बनाने के लिए इसका

Edited By :   Modified Date:  January 26, 2024 / 09:49 PM IST, Published Date : January 26, 2024/9:49 pm IST

नई दिल्ली : Benefits of Tulsi : भारत में तुलसी को बहुत ही शुभ माना जाता है और तुलसी की पूजा भी की जाती है। लोग अक्सर चाय और काढ़ा बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। ऐसे तो तुलसी के कई फायदें है, लेकिन आयुर्वेद में तुलसी खाने के कई फायदे बताए गए हैं। आज हम आपको तुलसी के कई फायदे बताने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें : Video: गणतंत्र दिवस पर रंग बिरंगी रौशनी से नहाए भवन, वीडियो देख चकाचौंध रह जाएंगी आपकी आखें 

यहां जानें तुलसी के फायदे…

ब्लड शुगर को रेख बैलेंस

Benefits of Tulsi : जिन लोगों को शुगर की दिक्कत है उनके लिए तुलसी बहुत ही फायदेमंद है। यह ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस करने में मदद करती है। इसके साथ-साथ तुलसी स्किन इंफेक्शन को रोकने और दिल से जुड़ी समस्याओं को कम करने में भी मदद करती है।

इम्यूनिटी को करे बूस्ट

तुलसी कई सारे औषधीय गुणों से भरपूर होती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने का काम करती है। साथ ही बॉडी को इंफेक्शन और बीमारियों को दूर करने में भी मदद करती है।

यह भी पढ़ें : Marathi Model Sexy Video : मराठी मॉडल का ये वीडियो उड़ा देगा आपके होश, सोशल मीडिया पर हो रहा वायरल 

रेस्पिरेशन को रखे ठीक

Benefits of Tulsi : अक्सर जब भी किसी को खांसी या सर्दी-जुकाम होता है तो काढ़ा बनाकर दिया जाता है, जिसमें तुलसी भी डाली जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह खांसी और चेस्ट में जमे बलगम को कम करने और सास से जुड़ी समस्या को ठीक करने में भी मदद करती है।

दिमाग को करे शांत

तुलसी में कुछ ऐसे गुण होते हैं जो दिमाग को शांत रखने, तनाव को कम करने, एंजाइटी को कम करने में मदद करती है। आप इसे रोज खा सकते हैं। आप चाहें तो तुलसी को चाय में डालकर या फिर कच्चा भी चबा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : राज्य के 34 विधायकों को बनाया गया बोर्ड, निगम और मंडलों का प्रमुख, देखें नाम

पाचन को रखता है ठीक

Benefits of Tulsi : जिन लोगों को पेट से जुड़ी कोई भी समस्या हो, वह तुलसी के पत्ते चबा सकते हैं। तुलसी एसिडिटी को कम करने, सूजन कम करने जैसी दिक्कतों के लिए फायदेमंद है। आप चाहें तो तुलसी को पानी में उबालकर भी पी सकते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers