Garbage vehicles equipped with GPS in bhopal

राजधानी की 222 पंचायतों की बदलेगी तस्वीर, कचरा उठाने वाली गाड़ियों को किया गया जीपीएस लैस, मिलेगी कचरे की डेली रिपोर्ट

जिला पंचायत पर पहली बार स्मार्ट मॉनिटरिंग सेंटर बनाया है, जिससे पता लग जाएगा कि ई-रिक्शा कहां है, कितने किमी चली और उसे अभी कहां होना चाहिए था।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : October 4, 2022/12:04 pm IST

Garbage vehicles equipped with GPS : भोपाल – आपने सरकारी या बड़ी कंपनियों के ऑडिट के बारे में सुना होगा। सीए या कैग की ऑडिट रिपोर्ट भी देखी होगी, लेकिन कचरे का भी ऑडिट होता है यह कभी नहीं सुना होगा। भोपाल की 222 पंचायतों में अब कचरा ऑडिट का नया प्रयोग किया जा रहा है। इसके तहत पंचायतों के गांवों से उठने वाले कचरे की पूरी कुंडली बनेगी। कचरा उठाने वाली गाड़ियों को जीपीएस से लैस किया गया है।>>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

read more : आज का पंचांग! नवरात्रि दुर्गा नवमी व्रत, दुर्गा पूजन और हवन करने के लिए देखें शुभ मुहूर्त 

Garbage vehicles equipped with GPS : जिला पंचायत पर पहली बार स्मार्ट मॉनिटरिंग सेंटर बनाया है, जिससे पता लग जाएगा कि ई-रिक्शा कहां है, कितने किमी चली और उसे अभी कहां होना चाहिए था। इतना ही नहीं, एक मोबाइल एप भी बनाया गया है, जिसमें पंचायतों से उठने वाले कचरे की डेली रिपोर्ट होगी, जिसे आम आदमी भी देख सकेगा। जरूरत पड़ी तो शिकायत भी कर सकेगा।

read more : लालू के 15 राजनीतिक चेहरे! नीतीश बने ‘अर्जुन’ तो तेजस्वी को बनाया ‘कृष्णा’, पोस्टर का उद्देश्य दिल्ली की सत्ता पाने का संदेश 

Garbage vehicles equipped with GPS : कचरा ऑडिट को लेकर भोपाल की जिला पंचायत का यह प्रयोग पंचायतों में पहली बार हो रहा है। इसका मकसद डोर-टू-डोर वेस्ट कलेक्शन को मजबूत करने के साथ ठोस कचरा प्रबंधन पर फोकस करना है।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें