MP weather update: बारिश से तरबतर हुआ प्रदेश

बारिश से तरबतर हुआ प्रदेश, मौसम विभाग ने फिर किया अलर्ट, कहा- हो सकती है गरज चमक के साथ तेज बारिश

MP weather update: बारिश से तरबतर हुआ प्रदेश, मौसम विभाग ने फिर किया अलर्ट, कहा- हो सकती है गरज चमक के साथ तेज बारिश

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : July 16, 2022/4:15 pm IST

MP weather update: भोपाल। मानसून से तरबतर हो चुके मध्य प्रदेश में लगातार बारिश ने कई जिलों के लोगों की मुश्किलें बढ़ा दीं है। जिससे कई जिलों में जीवन अस्थ-व्यस्थ हो गया है। तो वहीं मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश के पूर्वी जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है। साथ ही मौसम केंद्र ने भारी बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार शहडोल, सिवनी, बालाघाट, मंडला, कटनी, सागर, दमोह, रायसेन, विदिशा, गुना और अशोक नगर में भारी बारिश की संभावना जताई है। इसके अलावा सागर, रीवा, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, भोपाल, ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है।

ये भी पढ़ें- चुनाव परिणाम से पहले पार्टियों के अपने-अपने जीत के दावे, किसी ने गिनाए आंकड़े, तो किसी की जश्न की तैयारी

MP weather update: मप्र में इस पूरे सप्ताह अच्छी बारिश का दौर रहा है और कई जिलों में भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालात भी पैदा हो गए थे। जहां एक ओर प्रदेश के पश्चिमी जिलों में औसत से ज्यादा बारिश दर्ज की गयी तो वहीं दूसरी ओर पूर्वी जिलों में औसत से कम बरसात हुई। आंकड़ों के मुताबिक 1 जून से 16 जुलाई तक पूर्वी मप्र में औसत से 5% कम और पश्चिमी मप्र में औसत से 40% ज्यादा बारिश हुई है हालांकि लॉन्ग पीरियड टर्म में पूरे प्रदेश में औसत से 18% ज्यादा बरसात हुई है। प्रदेश में वर्षा के असमान वितरण को लेकर मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि प्रदेश में पिछले दिनों उड़ीसा तट पर बने सिस्टम के चलते पश्चिमी और सेंट्रल जिलों में अच्छी बारिश हुई है पर अभी बुंदेलखंड रीजन के जिलों दतिया,पन्ना,छतरपुर और पूर्वी मप्र में उतनी बारिश नहीं हुई है पर 18 जुलाई के आसापास एक सिस्टम बनने जा रहा है जिससे पूर्वी जिलों में भी अच्छी बारिश होने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें- mp panchayat election results 2022: अगर काउंटिंग में हुई गड़बड़ी, तो तुरंत हेलीकॉप्टर से पहुचेंगे कमलनाथ !

MP weather update: मध्यप्रदेश में लगातार बारिश से नदियों ने विकराल रूप धारण कर लिया है। अब तक प्रदेश में 13.28 इंच बारिश हो चुकी है। यह सामान्य से 2 इंच या कहें 18% ज्यादा है। नर्मदापुरम के तवा डैम के 13 में से 3 गेट खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है। इससे पहले सुबह तक बांध के 7 गेट खुले थे। बीते दिन पानी की मात्रा बढञने के कारण बांध के 11 गेट खोलना पड़े थे। तवा डैम से पानी छोड़े जाने पर नर्मदापुरम, धार, अलीराजपुर, हरदा, देवास, सीहोर, रायसेन और खंडवा जिले में नर्मदा किनारे रह रहे लोगों को अलर्ट जारी किया गया है। ​​​मरोड़ा, सोनतलाई, मेहराघाट, सांगाखेड़ा कला, बांद्राभान, रायपुर गांव तवा नदी से लगे हैं।

खबरे और भी हैं : IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें