There is a danger of new disease in the state

प्रदेश में नई बीमारी का मंडराया खतरा, रोजाना इतने बच्चे हो रहे इस बीमारी से पीड़ित, सतर्कता जरूरी

मध्यप्रदेश में एक के बाद एक बीमारी अपने पैर पसारती जा रही हैं। प्रदेश में अब नई बीमारी ने एंट्री ने ली हैं जो गंभीर परेशानी का विषय हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : September 20, 2022/4:29 pm IST

hand-foot-mouth disease : भोपाल – मध्यप्रदेश में एक के बाद एक बीमारी अपने पैर पसारती जा रही हैं। प्रदेश में अब नई बीमारी ने एंट्री ने ली हैं जो गंभीर परेशानी का विषय हैं। इस बीमारी का असर खास तौर से बच्चों पर असर करती है। डेंगू-मलेरिया और वायरल फीवर के बाद अब बच्चों में एक और बीमारी का खतरा मंडराने लगा है। बच्चों में पिछले कुछ दिनों से हैंड-फुट-माउथ डिजीज तेजी से फैल रही है। हमीदिया,जेपी समेत शहर के निजी अस्पतालों की ओपीडी में रोजाना इस बीमारी से पीड़ित बच्चे पहुंच रहे है। सबसे ज्यादा खतरा उन बच्चों पर है जिनकी इम्यूनिटी कम है।>>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

hand-foot-mouth disease : इस बारे में इंडियन एकेडमिक पीडियाट्रिक सोसाइटी एमपी विंग के सचिव डॉ राकेश टिकस का कहना है कि यह एक वायरल डिजीज है जो कि पिछले कुछ दिनों में तेजी से फैल रही है। इसमें बच्चे के हाथ-पैर,मुंह में छाले और दाने हो जाते है साथ ही बुखार बना रहता है,हालांकि इस बीमारी की गंभीरता कम होती है पर अगर समय पर इलाज न मिले तो केस क्रिटिकल हो सकता है। चूंकि यह एक वायरल डिजीज है इसलिए बच्चे में थोड़े भी लक्षण मिलने पर उसका डॉक्टर से चैकअप करवाएं और दूसरे बच्चों से दूर रखे। इसमें खतरा 2 से 5 साल के बच्चों में ज्यादा है।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें