Kartikeya secured 35th rank across the country in UPSC exam

UPSC Result: 22 की उम्र और पहले प्रयास में कर दिया कमाल, बिना कोचिंग के कार्तिकेय ने क्रैक किया यूपीएसएसी

UPSC-2021: UPSC परीक्षा के फाइनल रिजल्ट 30 मई को घोषित कर दिए गए, इस बार 685 कैंडिडेट्स का चयन हुआ है। मध्य प्रदेश के खंडवा के रहने वाले कार्तिकेय ने सिविल सेवा की परीक्षा (UPSC) में 35वां रैंक हासिल कर अपने परिवार का ही नहीं, बल्कि पूरे प्रदेश का नाम रोशन किया।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : May 31, 2022/8:17 pm IST

Kartikeya secured 35th rank across , UPSC Result: खंडवा, 31 मई 2022। मध्य प्रदेश में खंडवा के कार्तिकेय ने यूपीएससी परीक्षा में पूरे देश भर में 35वां रैंक हासिल कर सभी का नाम रोशन किया है, महज 22 वर्ष की उम्र में पहले ही प्रयास में उन्होंने यह कामयाबी हासिल की। महत्वपूर्ण बात यह है कि उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि किसी प्रशासनिक अधिकारी की नहीं है, सिर्फ खुद की मेहनत के दम पर बिना किसी कोचिंग के उन्होंने यह मुकाम हासिल किया है।

ये भी पढ़ें: ”PM मोदी भारत के लिए भगवान का वरदान हैं, वे NEW INDIA के शिल्पकार हैं”

कार्तिकेय की इस अहम सफलता ने पूरे खंडवा को नए उत्साह और उम्मीद से भर दिया है, उसने इस धारणा को तोड़ा है कि एक छोटे शहर में रहकर भी ऊंचाइयों को छुआ जा सकता है, खंडवा से पिछले चार दशकों में यूपीएससी परीक्षा में चयनित होने वाले वह पहले युवा हैं। एक सामान्य मध्यमवर्गीय परिवार के कार्तिकेय ने कक्षा दसवीं में ही यूपीएससी का सपना देखा था। इस ड्रीम को पूरा करने के लिए उन्हें भारतीय प्रशासनिक सेवा से बेहतर विकल्प और कुछ नजर नहीं आया।

ये भी पढ़ें: पूर्व MLA Vishwamitra Pathak BJP में हुए शामिल | CM Shivraj Singh और VD Sharma के सामने ली सदस्यता

Kartikeya secured 35th rank across :

खंडवा के सेंट पायस स्कूल से दसवीं के बाद पुट्टपर्थी के श्री सत्य साईं से हायर सेकंडरी और उसके बाद दिल्ली के सेंट स्टीफन्स कॉलेज से साइंस में ग्रेजुएशन किया, इसके बाद लॉकडाउन के दौरान उन्होंने खंडवा में अपने घर से ही यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की, उन्होंने इंटरनेट से जुड़कर बाहरी दुनिया से स्वयं को जोड़ा, संघर्ष के बाद सफलता हासिल करने वाले लोगों के इंटरव्यू देखे, उनके बारे में पढ़ा। उसके बाद उन्होंने अपनी ऐसी रणनीति बनाई कि पहले ही प्रयास में वे सफल हो गए।