Full hd shivratri images: Mahashivratri 2022 photos, 1080p shivratri images

Full hd shivratri images : mahashivratri images, Mahashivratri 2022 photos, 1080p shivratri images

आज आपको कुछ शानदार Full hd shivratri images देखने को मिलेगा। इस आर्टिकल में आपको Mahashivratri 2022 के लिए अच्छी क्वालिटी के images देखने को मिलेंगे

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 12:48 AM IST, Published Date : March 1, 2022/11:04 am IST

आज आपको कुछ शानदार Full hd shivratri images देखने को मिलेगा। इस आर्टिकल में आपको Mahashivratri 2022 के लिए अच्छी क्वालिटी के images देखने को मिलेंगे जिसे आप download भी कर सकते है। हमने जो इमेज डाली है वह लगभग 1080p के है यानी को जो आप सर्च कर रहे है ( 1080p shivratri images ) वह आपको हमरे पास मिलेगा। पर पहले यह जान लेते है की आखिर महाशिवरात्रि क्यों मनाया जाता है। महा शिवरात्रि उत्सव भगवान शिव का सम्मान करता है और प्रतिवर्ष मनाया जाता है। नाम के अलावा, यह उस रात को संदर्भित करता है जब भगवान शिव आकाश में नृत्य करते हैं। शिवरात्रि हिंदू कैलेंडर के प्रत्येक चंद्र-सौर महीने के 14 वें दिन की 13 वीं रात को मनाई जाती है, दक्षिण भारतीय हिंदू कैलेंडर के अनुसार माघ मास कृष्ण पक्ष पर पड़ता है, महा शिवरात्रि का अर्थ है “शिव की महान रात”।

यह हिंदू त्योहार जीवन और दुनिया में अंधकार और अज्ञानता पर जीत की याद दिलाता है। त्योहार भगवान शिव को याद करने, प्रार्थना करने, उपवास करने और ईमानदारी जैसे गुणों और नैतिकता पर चिंतन करने, दूसरों को चोट न पहुंचाने, उदारता, क्षमा और भगवान शिव की खोज के द्वारा मनाया जाता है। भक्तों की भक्ति ही उन्हें रात में जगाए रखती है। बहुत से लोग तीर्थयात्रा पर शिव मंदिरों या ज्योतिर्लिंगम जाते हैं। यह त्यौहार 5वीं शताब्दी ईस्वी पूर्व का है। दक्षिण भारतीय कलैण्डर के अनुसार माघ मास में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को तथा हिन्दू पंचांग के अनुसार फाल्गुन में कृष्ण पक्ष की 13-14 रात्रि को ग्रेगोरियन तिथि समान रहती है।

Full hd shivratri images

 
Flowers