महाराष्ट्र में आठ लोकसभा सीट पर दोपहर एक बजे तक 31.77 प्रतिशत मतदान

महाराष्ट्र में आठ लोकसभा सीट पर दोपहर एक बजे तक 31.77 प्रतिशत मतदान

  •  
  • Publish Date - April 26, 2024 / 03:08 PM IST,
    Updated On - April 26, 2024 / 03:08 PM IST

(तस्वीरों के साथ)

मुंबई, 26 अप्रैल (भाषा) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत महाराष्ट्र की आठ सीट पर दोपहर एक बजे तक 31.77 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

अधिकारियों ने बताया कि पश्चिमी विदर्भ क्षेत्र में बुलढाणा, अकोला, अमरावती, वर्धा और यवतमाल-वाशिम तथा मराठावाड़ा में हिंगोली, नांदेड और परभणी सीट पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ जो शाम छह बजे तक जारी रहेगा।

निर्वाचन कार्यालय के अनुसार, दोपहर एक बजे तक परभणी में 33.88 प्रतिशत मतदान, नांदेड में 32.93 प्रतिशत, वर्धा में 32.32 प्रतिशत, अकोला में 32.25 प्रतिशत, यवतमाल-वाशिम में 31.47 प्रतिशत, अमरावती में 31.40 प्रतिशत, हिंगोली में 30.46 प्रतिशत और बुलढाणा में 29.07 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

हाल में कांग्रेस से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हुए पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चह्वाण ने अपने परिवार के सदस्यों के साथ नांदेड निर्वाचन क्षेत्र में सुबह मतदान किया।

राज्य में आठ सीट पर 204 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला करने के लिए 16,589 मतदान केंद्रों पर 1.49 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करने के पात्र हैं। इनमें 77,21,374 पुरुष, 72,04,106 महिलाएं और 432 ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं।

दूसरे चरण के 204 उम्मीदवारों में से 21 बुलढाणा से, 15 अकोला से, 37 अमरावती से, 24 वर्धा से, 17 यवतमाल-वाशिम से, 33 हिंगोली से, 23 नांदेड से और 34 उम्मीदवार परभणी सीट से मैदान में हैं।

पूर्वी विदर्भ की पांच सीट -नागपुर, रामटेक, चंद्रपुर, भंडारा-गोंदिया और गडचिरोली-चिमूर में 19 अप्रैल को पहले चरण के चुनाव में 63.70 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था।

बुलढाणा, यवतमाल-वाशिम और हिंगोली में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे नीत शिवसेना और उद्धव ठाकरे नीत शिवसेना (यूबीटी) के बीच सीधा मुकाबला है।

अविभाजित शिवसेना ने राज्य में भाजपा के साथ गठबंधन कर पिछला आम चुनाव लड़ा था। शिंदे की अगुवाई में विद्रोह के बाद 2022 में पार्टी दो धड़ों में बंट गयी थी जिसके कारण तत्कालीन महा विकास आघाडी (एमवीए) सरकार गिर गयी थी और शिंदे ने भाजपा के साथ मिलकर सरकार बना ली थी।

बुलढाणा में शिवसेना के मौजूदा सांसद प्रतापराव जाधव के सामने शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के नरेन्द्र खेडेकर की चुनौती है।

शिवसेना ने यवतमाल-वाशिम से निवर्तमान सांसद भावना गवली के स्थान पर राजश्री पाटिल को उम्मीदवार बनाया है। पाटिल, ठाकरे की अगुवाई वाली पार्टी के संजय देशमुख के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं।

हिंगोली में शिवसेना ने राजश्री पाटिल के पति और निवर्तमान सांसद हेमंत पाटिल का टिकट काटकर बाबूराव कोहालीकर को प्रत्याशी बनाया है। शिवसेना प्रत्याशी कोहालीकार शिवसेना (यूबीटी) के नागेश पाटिल आष्टिकर के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

परभणी में राष्ट्रीय समाज पक्ष के महादेव जानकर शिवसेना (यूबीटी) प्रत्याशी सांसद संजय जाधव के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

जानकर को भाजपा, शिवसेना और अजित पवार नीत राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के गठबंधन महायुति का समर्थन हासिल है।

डॉ. बी आर आंबेडकर के पोते और वंचित बहुजन आघाडी (वीबीए) प्रमुख प्रकाश आंबेडकर अकोला से चुनाव लड़ रहे हैं। उनके भाई आनंदराज आंबेडकर रिपब्लिकन सेना के प्रत्याशी के तौर पर अमरावती से चुनाव लड़ रहे हैं।

अकोला में मुकाबला मुख्य रूप से भाजपा के अनूप धोत्रे और कांग्रेस के अभय पाटिल के बीच माना जा रहा है।

अमरावती में सांसद नवनीत राणा और कांग्रेस के बलवंत वानखेड़े के बीच मुकाबला है। राणा अब भाजपा प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ रही हैं।

वर्धा में पूर्व कांग्रेस विधायक अमर काले और भाजपा के सांसद रामदास तड़स के बीच मुकाबला है। काले राकांपा (शरदचंद्र पवार) के चिह्न (तुरही वादक) पर चुनाव लड़ रहे हैं।

नांदेड में भाजपा सांसद प्रताप चिखलीकर कांग्रेस उम्मीदवार वसंत चह्वाण को चुनौती दे रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के बाद लोकसभा की सबसे अधिक 48 सीट महाराष्ट्र में हैं। महाराष्ट्र में सात और 20 मई के बीच तीन और चरणों में मतदान होगा।

भाषा

गोला अविनाश

अविनाश