सीजेआई रमण ने जलियांवाला बाग नरसंहार के शहीदों को श्रद्धांजलि दी |

सीजेआई रमण ने जलियांवाला बाग नरसंहार के शहीदों को श्रद्धांजलि दी

सीजेआई रमण ने जलियांवाला बाग नरसंहार के शहीदों को श्रद्धांजलि दी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : April 14, 2022/9:09 pm IST

नयी दिल्ली, 14 अप्रैल (भाषा) भारत के प्रधान न्यायाधीश एन वी रमण ने जलियांवाला बाग के शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए बृहस्पतिवार को लिखा कि यह नरसंहार अत्याचार का सामना करने के लिए ‘‘महान बलिदान का प्रतीक’’ है और आजादी के लिए चुकायी गई भारी कीमत की याद दिलाता है, जिसे संरक्षित किया जाना चाहिए।

उच्चतम न्यायालय के एक अधिकारी ने बताया कि सीजेआई अपने परिवार के सदस्यों के साथ पंजाब के दौरे पर हैं। उनका बुधवार को अमृतसर पहुंचने पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने स्वागत किया। उन्होंने अमृतसर में जलियांवाला बाग, स्वर्ण मंदिर और वाघा बॉर्डर का दौरा किया।

न्यायमूर्ति रमण को स्वर्ण मंदिर में ‘सिरोपा’ भेंट किया गया। वह बीटिंग रिट्रीट समारोह में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के कर्मियों की परेड देखने के लिए जीरो प्वाइंट, वाघा बॉर्डर और बीएसएफ संग्रहालय का दौरा करने वाले पहले सीजेआई बन गए हैं।

उन्होंने जलियांवाला बाग हत्याकांड की 103वीं बरसी पर आगंतुक पुस्तिका में लिखा, ‘‘जलियांवाला बाग इस देश के लोगों की ताकत को दर्शाता है। यह शांत बाग अत्याचार का सामना करते हुए किए गए महान बलिदान का प्रतीक है। यह आजादी के लिए चुकायी गयी भारी कीमत की याद दिलाता है, जिसे हमें हमेशा संरक्षित रखना चाहिए।’’

उन्होंने लोगों को बैसाखी पर्व की शुभकामनाएं दीं और पंजाब की जनता के लिए शांति और समृद्धि की कामना की।

सीजेआई रमण ने कहा,‘‘बैसाखी पर मेरी शुभकामनाएं। मैं बहुत प्रसन्न हूं, आज मेरा परिवार के साथ स्वर्ण मंदिर आने का सपना पूरा हुआ। मैं प्रबंधन समिति का आभार व्यक्त करता हूं।’’

उन्होंने अपनी पत्नी शिवमाला के साथ अमृतसर के टाउन हॉल में बृहस्पतिवार को बाबा साहेब डॉ. बी आर आंबेडकर की 132वीं जयंती पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की।

भाषा गोला दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)