मुंबई मेट्रो लाइन 3 कॉरिडोर पर कनेक्टिविटी में सुधार के लिए ‘बेस्ट’ बस मार्गों को युक्तिसंगत बनाएगा

मुंबई मेट्रो लाइन 3 कॉरिडोर पर कनेक्टिविटी में सुधार के लिए 'बेस्ट' बस मार्गों को युक्तिसंगत बनाएगा

मुंबई मेट्रो लाइन 3 कॉरिडोर पर कनेक्टिविटी में सुधार के लिए ‘बेस्ट’ बस मार्गों को युक्तिसंगत बनाएगा
Modified Date: May 4, 2025 / 09:40 pm IST
Published Date: May 4, 2025 9:40 pm IST

मुंबई, चार मई (भाषा) मुंबई मेट्रो 3 लाइन के दूसरे चरण के आने वाले दिनों में शुरू होने को ध्यान में रखते हुए अंतिम छोर तक कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए ‘बेस्ट’ ने 2025 में 32 बस मार्गों को युक्तिसंगत बनाने का प्रस्ताव दिया है।

‘पीटीआई भाषा’ को मिले आधिकारिक दस्तावेजों के अनुसार, इस योजना में 13 मार्गों पर सेवाओं को बढ़ाना (464 फेरी), 6 मार्गों का मार्ग परिवर्तन (264 फेरी), 3 मार्गों का विस्तार (78 फेरी), और 10 मार्गों में कटौती (435 फेरी) शामिल है, जो कुल मिलाकर 1,241 फेरी होती हैं। इस पहल से यात्रियों के औसत प्रतीक्षा समय में 15 मिनट तक की कमी आने की उम्मीद है।

पिछले महीने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (बेस्ट) की वित्तीय स्थिति की समीक्षा की, जो लगभग 2,800 बसों का बेड़ा संचालित करती है और मुंबई तथा आसपास के क्षेत्रों में प्रतिदिन 30 लाख से अधिक यात्रियों को सेवा प्रदान करती है। एक दशक पहले बेस्ट 4500 बसों का बेड़ा संचालित करती थी।

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समीक्षा बैठक के दौरान, बेस्ट ने मुंबई मेट्रो लाइन 3 (कोलाबा-बीकेसी-आरे) के पूर्ण रूप से चालू होने की स्थिति में अपनी मार्ग युक्तिकरण रणनीति प्रस्तुत की। इसे ‘एक्वा लाइन’ के नाम से भी जाना जाता है।

बीकेसी और वर्ली नाका के बीच भूमिगत कॉरिडोर का दूसरा चरण जल्द ही शुरू होने वाला है, जबकि कफ परेड का अंतिम चरण आने वाले महीनों में शुरू होने की उम्मीद है। पहले चरण (आरे जेवीएलआर से बीकेसी) का उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी ने अक्टूबर 2024 में किया था।

मार्ग युक्तिकरण के अलावा, बेस्ट ने दूसरे चरण के लिए 17 मार्ग पर 29 अतिरिक्त बस और तीसरे चरण के लिए 30 मार्ग पर 50 बस चलाने की योजना बनाई है। वर्तमान में परिवहन निकाय इन मार्ग पर क्रमशः 45 और 84 बसों का संचालन करता है।

बेस्ट अधिकारियों के अनुसार, मार्ग को युक्तिसंगत बनाने का उद्देश्य बस नेटवर्क को चालू मेट्रो मार्गों के साथ जोड़ना, फीडर सेवाएं उपलब्ध कराना, और कनेक्टिविटी में मौजूद खामियों को दूर करना है।

अधिकारियों ने कहा कि इसके अलावा व्यस्त समय के दौरान अधिक मांग वाले मार्गों पर अधिक बसें भी चलायी जाएंगी।

परिवहन निकाय ने किराया संशोधन का भी प्रस्ताव रखा है, जिसे मुंबई नगर निकाय और क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण से हरी झंडी मिल गई है।

भाषा

शुभम दिलीप

दिलीप


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