‘राष्ट्रीय सुरक्षा पर पुणे डायलॉग’ को आनलाइन संबोधित करेंगे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार डोभाल

‘राष्ट्रीय सुरक्षा पर पुणे डायलॉग’ को आनलाइन संबोधित करेंगे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार डोभाल

: , October 25, 2021 / 05:17 PM IST

पुणे, 25 अक्टूर (भाषा) राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल 28 अक्टूबर को ‘‘राष्ट्रीय सुरक्षा पर पुणे संवाद (पीडीएनएस) 2021’’ के छठे संस्करण का ऑनलाइन माध्यम से उद्घाटन करेंगे और इसे संबोधित करेंगे । इसके आयोजकों ने सोमवार को यह जानकारी दी ।

आयोजकों ने संवाददाताओं से कहा कि पुणे इंटरनेशनल सेंटर (पीआईसी) द्वारा आयोजित इस दो दिवसीय ऑनलाइन सम्मेलन में विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक डॉ सौम्या स्वामीनाथन भी संबोधित करेंगी ।

लेफ्टिनेंट जनरल (अवकाश प्राप्त) विनायक पाटनकर ने बताया, ‘‘इस वर्ष इस सम्मेलन का विषय ‘आपदाओं और महामारी के दौर में राष्ट्रीय सुरक्षा तैयारी’ है। प्रतिभागी भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा पर आपदाओं और महामारियों के प्रभाव पर चर्चा करेंगे और इससे निपटने के लिए रणनीतियों के बारे में सुझाव भी देंगे। ।

पाटनकर पीआईसी के ट्रस्टियों में से एक हैं और पीडीएनएस 2021 के संयोजक हैं ।

कार्यक्रम के अन्य वक्ताओं में नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ राजीव कुमार और पूर्व थल सेना अध्यक्ष जनरल एन सी विज भी शामिल है ।

सम्मेलन के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा के हिस्से के रूप में आपदा जोखिम में कमी पर भी चर्चा की जाएगी । इसके अलावा बाहरी आयामों और भविष्य के खतरों तथा भविष्य की चुनौतियों से निपटने में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की भूमिका आदि विषय पर भी चर्चा की जायेगी ।

पीआईसी, पॉलिसी पर्सपेक्टिव्स फाउंडेशन (पीपीएफ), नई दिल्ली, द ट्रिब्यून ट्रस्ट, चंडीगढ़ और सेंटर फॉर एडवांस्ड स्ट्रैटेजिक स्टडीज (सीएएसएस), पुणे के सहयोग से पीडीएनएस का आयोजन करता है।

भाषा रंजन उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)