Makar Sankranti Par kya Daan kare

Makar Sankranti 2024 Daan: जीवन में चाहिए शांती और खुशी तो मकर संक्रांति के दिन करे ये काम, ये दान देना होता है शुभ

Makar Sankranti Par kya Daan kare मकर संक्रांति पर इन चीजों का करें दान, जीवन में होगा खुशियों का आगमन, देखें पूरी खबर

Edited By :   Modified Date:  January 8, 2024 / 07:14 PM IST, Published Date : January 8, 2024/7:14 pm IST

Makar Sankranti Par kya Daan kare: हिंदू धर्म में कई तरह के त्योहार मनाए जाते है। इन्हीं में से एक साल का पहला त्योहार मकर संक्रांति बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। यह त्योहार तप, पूजा, दान और त्याग के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। इस बार यह त्योहार 15 जनवरी को मनाया जाएगा। इस दिन भक्त गंगा नदी में डुबकी लगाते हैं और पूजा-पाठ करते हैं। इस दिन की ऐसी मान्यता है कि इस दिन दान करने से साधक को सभी कष्टों से निजात मिलती है और सुख-शांति की प्राप्ति होती है। अगर आप भी जीवन में शुभ फल प्राप्त करना चाहते हैं, तो मकर संक्रांति के दिन पूजा-अर्चना करने के बाद इन चीजों का दान करें।

मकर संक्रांति पर करें ये दान

Makar Sankranti Par kya Daan kare: मकर संक्रांति के दिन काले तिल का दान करने का अहम महत्व है। इस खास अवसर पर काले तिल का दान अवश्य करें। जल में काले तिल डालकर भगवान सूर्यदेव को अर्घ्‍य दें। मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान शनिदेव का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

Makar Sankranti Par kya Daan kare: इसके अलावा इस दिन गुड़ दान भी किया जाता है। कहा जाता है कि मकर संक्रांति के दिन गुड़ का दान करने से भगवान सूर्यदेव प्रसन्न होते हैं। साथ ही उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है।

Makar Sankranti Par kya Daan kare: मकर संक्रांति के पर्व को कुछ जगहों पर खिचड़ी के नाम से जाना जाता है। इस खास अवसर पर खिचड़ी की सामग्री या फिर खिचड़ी बनाकर दान करें। मान्यता है कि खिचड़ी का दान करने से व्यक्ति की कुड़ली में सूर्य, गुरु और चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है और परिवार में खुशियों का आगमन होता है।

Makar Sankranti Par kya Daan kare: इस दिन घी का दान करने से धन की मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और सदैव उनकी कृपा बनी रहती है। साथ ही धन का लाभ मिलता है।

Makar Sankranti Par kya Daan kare: मकर संक्रांति के दिन गरीब लोगों को गर्म कपड़े और कंबल का दान करें। मान्यता है कि ऐसा करने से व्यक्ति को शनि पीड़ा और राहु दोष से छुटकारा मिलता है।

डिसक्लेमर: ‘इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।’

ये भी पढ़ें- Priya Prakash: प्रिया प्रकाश वारियर को मिल गया अपना प्यार! सोशल मीडिया पर किया इजहार, लिखा “Love…”

ये भी पढ़ें- Makar Sankranti 2024: संक्रांति के दिन है दही-चूड़ा खाने का रिवाज, जानें क्या है इसके पीछे की वजह

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers