Ram Mandir News: रामलला की मूर्ति फाइनल.. इस मूर्तिकार की प्रतिमा की होगी प्राण-प्रतिष्ठा, केदारनाथ के आदि शंकराचार्य को भी दिया था आकार | Arun yogiraj kaun hain

Ram Mandir News: रामलला की मूर्ति फाइनल.. इस मूर्तिकार की प्रतिमा की होगी प्राण-प्रतिष्ठा, केदारनाथ के आदि शंकराचार्य को भी दिया था आकार

अरुण योगीराज कर्नाटक के मशहूर मूर्तिकार परिवार से ताल्लुक रखते हैं। अरुण योगीराज के दादा बसवन्ना शिल्पी को तत्कालीन मैसूर रियासत के राजा का संरक्षण प्राप्त था।

Edited By :   Modified Date:  January 2, 2024 / 09:09 AM IST, Published Date : January 2, 2024/9:09 am IST

नई दिल्ली: अयोध्या राम मंदिर में स्थापित होने वाली भगवान राम की मूर्ति की पहली झलक सामने आ चुकी है। केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी ने बताया कि तीन मूर्तियों में से, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने मैसूर स्थित मूर्तिकार अरुण योगीराज की राम लला को चुना गया है।

CG-MP TOP-5 News: हिट एंड रन कानून पर जारी है बवाल तो कोरोना के बढ़ते मामलों ने किया सर्तक.. पढ़े क्या है आज की टॉप 5 ख़बरें

मंत्री ने एक्स पर पोस्ट किया, “जहां राम हैं, वहां हनुमान हैं।”

उन्होंने कहा, “अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई भगवान राम की मूर्ति अयोध्या में स्थापित की जाएगी। यह राम हनुमान के अटूट रिश्ते का एक और उदाहरण है। इसमें कोई गलती नहीं है कि यह हनुमान की भूमि कर्नाटक से रामललानी के लिए एक महत्वपूर्ण सेवा है।”

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने भी एक्स को संबोधित करते हुए कहा, “मैसूर के मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई भगवान राम की मूर्ति को अयोध्या के भव्य श्री राम मंदिर में स्थापना के लिए चुना गया है, जिससे पूरे राम भक्तों का गौरव और खुशी दोगुनी हो गई है।” योगीराज अरुण’ को हार्दिक बधाई।”

बता दें कि शुक्रवार को एक बैठक के दौरान मंदिर ट्रस्ट द्वारा सर्वसम्मति से मूर्ति का चयन किया गया। इसे 22 जनवरी को ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के दौरान अयोध्या मंदिर के गर्भगृह के अंदर स्थापित किया जाएगा। मूर्ति के चयन के लिए इस्तेमाल किए गए मापदंडों के बारे में बताते हुए, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के ट्रस्टी बिमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्रा ने कहा “मूर्ति आपसे संवाद करती है, क्योंकि एक बार जब आप इसे देखते हैं, तो आप इससे मंत्रमुग्ध हो जाते हैं”।

CG Cabinet Meeting: महतारी वंदन और राजिम मेले पर कल बड़ा फैसला.. विभागों के बंटवारे के बाद साय कैबिनेट की पहली बैठक

कौन हैं अरुण योगीराज?

अरुण योगीराज कर्नाटक के मशहूर मूर्तिकार परिवार से ताल्लुक रखते हैं। अरुण योगीराज के दादा बसवन्ना शिल्पी को तत्कालीन मैसूर रियासत के राजा का संरक्षण प्राप्त था।

इंडिया गेट के पीछे अमर जवान ज्योति के पीछे योगिराज सुभाष चंद्र बोस की 30 फीट की प्रतिमा स्थापित की गई हैं। उनके द्वारा बनाई गई अन्य मूर्तियों में केदारनाथ में 12 फीट की आदि शंकराचार्य की मूर्ति, मैसूर के चुंचनकट्टे में 21 फीट की हनुमान मूर्ति, 15 फीट की बी.आर. मूर्ति शामिल हैं। मैसूर में अंबेडकर की मूर्ति, मैसूर में स्वामी रामकृष्ण परमहंस की सफेद संगमरमर की पत्थर की मूर्ति, नंदी की 6 फीट की अखंड मूर्ति, 6 फीट की बाणशंकरी देवी की मूर्ति और मैसूर के महाराजा जयचामाराजेंद्र वोडेयार की 14.5 फीट की सफेद संगमरमर की पत्थर की मूर्ति शामिल हैं।

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers