Ram Lalla Darshan: क्या आपने किया राम लला के दर्शन?.. यहां पढ़े कैसे मिलेगी मंदिर में आसानी से एंट्री.. सिक्योरिटी जांच में भी बर्बाद नही होगा वक्त | ram mandir drshan kaise kare

Ram Lalla Darshan: क्या आपने किया राम लला के दर्शन?.. यहां पढ़े कैसे मिलेगी मंदिर में आसानी से एंट्री.. सिक्योरिटी जांच में भी बर्बाद नही होगा वक्त

Edited By :   Modified Date:  February 13, 2024 / 02:31 PM IST, Published Date : February 13, 2024/2:31 pm IST

अयोध्या: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से ही सब लोगो के मन मे तीव्र उत्कंठा है कि हम भी रामलला के दर्शनों हेतु जल्दी से जल्दी जाए। लेकिन ज्यादा भीड़ की चिंता के चलते जाने की हिम्मत नही जुटा पा रहे है। तो आप जान लीजिए कि हर कोई निश्चिन्त होकर दर्शन के लिए जा सकते है। क्योंकि भीड़ तो अयोध्या नगरी में अब आने वाले लंबे समय तक रहेगी लेकिन हम जो आपको उपाय बता रहे हैं उससे आपको रामलला के दर्शन में कोई दिक्कत नही आएगी।

My Name is Khan: ‘माई नेम इज खान’ के पूरे हुए 14 साल.. अभिनेत्री काजोल ने इस तरह से किया सेलिब्रेट, देखे उनका Insta पोस्ट..

अयोध्या जी मे प्रतिदिन करीब 3 से 4 लाख लोग रामलला के दर्शन कर रहे है, प्रशासन की व्यवस्थाएं इतनी बेहतरीन और सु व्यवस्थित है कि आपको दर्शनों में कोई दिक्कत नही आएगी। बस कुछ बातों का ध्यान रखना है। तो आइए जानते है उन उपायों को।

1. अयोध्या जी मे बाहरी वाहनों का प्रवेश वर्जित है, अगर आप अपनी गाड़ी से अयोध्या जा रहे है तो आपको अपनी गाड़ी अयोध्या के बाहर ही मैन हाईवे से उतरते ही बनी पार्किंग में खड़ी करनी पड़ेगी वहां से मंदिर करीब 3 किलोमीटर दूर है।

2. पार्किंग के बाहर से आपको ई रिक्शा मिल जाएगी जो आपको मन्दिर से करीब आधा किलोमीटर पहले उतार देगी, सुरक्षा के चलते रास्तों पर आवाजाही बदलती रहती है तो हो सकता हैं, कि आपको थोड़ा पैदल चलना पड़े, इसलिए कम से कम 2 से 3 किलोमीटर पैदल चलने के लिए मानसिक व शारीरिक रूप से तैयार रहे।

3. अयोध्या जी मे बड़ी संख्या में बजट होटल व धर्मशालाएं है इसलिए सामान्य व्यवस्था में रुकने में कोई दिक्कत नही है।

4. मंदिर में दर्शन के लिए जाए तो कोशिश करे कि जेब मे सिर्फ पैसे रखकर ले जाये। क्योकि मन्दिर में मोबाइल, घड़ी, पेन, चाभी आदि ले जाना मना है। मन्दिर में सुरक्षा जांच से पूर्व लाकर रूम बने है जहां आप अपना सामान जमा करा के आगे जाते है।

5. अगर आप लाकर रूम में सामान रखते है तो वहां भीड़ के चलते आपको करीब एक से डेढ़ घण्टे का समय लग सकता है वरना आप मात्र 20 से 30 मिनेट में दर्शन करके बाहर आ सकते है।

6. सुरक्षा जांच के बाद जब आप मन्दिर में प्रवेश करते है तो मंदिर की सीढ़ियां चढ़ते ही आपको रामलला दूर से ही दिखाई पड़ने लगते है, आप पहले हॉल से चलकर जाते हुए पांचवे हाल में रामलला के दर्शन करते है। भीड़ के चलते आपको वहां खड़े नही होने दिया जाएगा, लाइन चलती रहेगी और आप दर्शन करते रहेंगे इसलिये पहले हॉल से ही अपने ध्यान को रामलला पर केंद्रित कर लीजिए ताकि आपको बाद में ये मलाल न हो दर्शन ठीक से नही हुए।

7. मंदिर परिसर से बाहर आते समय आपको मंदिर प्रशासन की तरफ से निशुल्क प्रसाद दिया जाता है, मंदिर द्वार से बाहर आते समय इस बात का ध्यान रखे और अपना प्रसाद जरूर लें ले।

8. अयोध्या जी मे इस समय ठंड बहुत है, अपने कपड़ो की पैकिंग करते समय ध्यान रखे और अंत मे ध्यान रखे कि मंदिर प्रशासन और पुलिस का व्यवहार व व्यवस्था बहुत ही शानदार है तो उसके जवाब में हमारा आचरण भी सौम्य और सहयोगपूर्ण हो।

अयोध्या इस समय उत्सव नगरी बनी हुई है, उसी माहौल में उसी भांव के साथ रहे और बनाई गई व्यवस्थाओं के हिसाब से ही आचरण करे। तो फिर देर किस बात की, आज बना लीजिए प्रोग्राम रामलला के दर्शन का।

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करे