amarnath-yatra-has-started-again

Amaranath Yatra: आज से फिर शुरु हुई अमरनाथ यात्रा, बादल फटने और खराब मौसम के बाद नया जत्था आज पहलगाम पहुंचा

जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को दोपहर से शाम तक 10 हजार से अधिक यात्रियों ने दर्शन किए और 1.7 लाख से अधिक यात्रियों ने अब तक दर्शन पूरा कर लिया है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : July 16, 2022/8:49 am IST

Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा जो कि खराब मौसम और बादल के फटने के बाद से रोक दी गई थी, वह आज से फिर शुरु हो रही है। जिसके लिए बालटाल (Baltal) और पहलगाम (Pahalgam) दोनों ही तरफ से पूरी यात्री फिर शुरु कर दी गई है। अमरनाथ यात्रियों का पहला जत्था भी शुक्रवार को ही पहलगाम पहुंचा। श्राइन बोर्ड ने जानकारी देते हुए कहा कि शुक्रवार का मौसम पूरी तरह साफ हो गया है। आज सुबह से बालटाल और पहलगाम दोनों तरफ से पूरी यात्रा फिर से शुरू हो गई। जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को दोपहर से शाम तक 10 हजार से अधिक यात्रियों ने दर्शन किए और 1.7 लाख से अधिक यात्रियों ने अब तक दर्शन पूरा कर लिया है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां Click करें*<<

जम्मू स्थित भगवती नगर यात्री निवास से 16वां जत्था पहलगाम और बालटाल के लिए रवाना हुआ। इसमें 5461 अमरनाथ यात्री शामिल थे। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में 220 वाहनों में यात्री बम बम भोले के जयकारों के साथ रवाना हुए. वहीं, करनाल के एक श्रद्धालु की हार्ट अटैक से मौत हो गई। पहलगाम मार्ग के लिए रवाना हुए 3486 यात्रियों में 2806 पुरुष, 563 महिलाएं, 16 बच्चे, 89 साधु और 11 साध्वी शामिल थीं। वहीं बालटाल मार्ग के लिए रवाना हुए 1975 श्रद्धालुओं में 1348 पुरुष, 603 महिलाएं, 24 बच्चे शामिल थे।

Read More: 10 IAS का प्रमोशन, दो को मिली बड़ी जिम्मेदारी, सामान्य प्रशासन विभाग ने जारी किया आदेश, देखें सूची…

बालटाल और पहलगाम में मौसम साफ

आज सुबह मौसम साफ रहने के चलते बालटाल और नुनवान पहलगाम स्थित दोनों आधार शिविरों से शिव भक्तों को पवित्र गुफा की ओर चढ़ाई करने की अनुमति दी गई। मौसम विभाग ने कुछ स्थानों पर हल्की बारिश के अलावा अधिकतर मौसम साफ रहने की संभावना जताई है, जिससे उम्मीद है कि यात्रा प्रभावित नहीं होगी।

Read More: एक बार​ फिर धमाल मचाने आया जियो का ये प्लान, Free Calling, Data के साथ मिलेगा का कई सारे फायदे

बादल फटने के बाद रोक दी गई थी यात्रा

अमरनाथ गुफा (Amarnath Cave) के पास ही पिछले हफ्ते बादल फट गया था और बाढ़ आ गई थी जिसमें कम से कम 16 यात्रियों की जान गई थी और कई यात्री घायल हो गए थे। इसके बाद यात्रा पर रोक लगाकर नए जत्थे की रवानगी पर भी रोक लगा दी थी। अमरनाथ गुफा के पास त्रासदी के बावजूद भोले (Lord Shiva) के भक्तों में उत्साह और जोश में कोई कमी नहीं आई है। देशभर से हजारों श्रद्धालु प्रतिदिन जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) पहुंच रहे हैं।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें…