Basant Panchami Upay: कल बसंत पंचमी पर जरूर करें ये उपाय, प्रसन्न हो जाएंगी माता सरस्वती |Basant Panchami Upay

Basant Panchami Upay: कल बसंत पंचमी पर जरूर करें ये उपाय, प्रसन्न हो जाएंगी माता सरस्वती

Basant Panchami Upay: कल बसंत पंचमी पर जरूर करें ये उपाय, प्रसन्न हो जाएंगी माता सरस्वती Basant Panchami 2024

Edited By :   Modified Date:  February 13, 2024 / 10:02 PM IST, Published Date : February 13, 2024/10:01 pm IST

Basant Panchami Upay: हर साल माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी का त्योहार मनाया जाता है। ये पर्व शिक्षा की देवी मां सरस्वती को समर्पित है। इस बार सरस्वती पूजन का पर्व बसंत पंचमी 14 फरवरी को मनाया जाएगा। ऐसी मान्यता है, कि इस दिन जो व्यक्ति मां सरस्वती की विधि-विधान के साथ पूजा करता है, उस व्यक्ति को मां सरस्वती का बेहद खास आशीर्वाद प्राप्त होता है। इसके अलावा इस दिन मां सरस्वती को प्रसन्न करने उनका आशीर्वाद पाने के लिए कुछ खास उपाय करने से सारी मनोकामनाएं पूरी होती है। आइए जानते हैं…

Read More: Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी पर घर ले आएं ये चीज, खुल जाएंगे तरक्की के रास्ते

Basant Panchami Ke Upay: मां सरस्वती की कृपा के लिए करें ये अचूक उपाय

1.मां सरस्वती को चढ़ाएं लाल फूल

बसंत पंचमी के दिन खासतौर पर छात्र घर में देवी सरस्वती को लाल फूल विशेषकर गुड़हल या फिर गेंदे का फूल अर्पित करें। इससे उन्हें इच्छित क्षेत्र में सफलता मिलती है।

2. मां सरस्वती की मूर्ति रखें

अगर आप छात्र हैं तो अपने पढ़ने वाले टेबल पर मां सरस्वती की मूर्ति रखें। ध्यान रहे की पढ़ाई करते समय विद्यार्थियों का मुख पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए। वहीं, वास्तु के अनुसार अध्ययन कक्ष घर की उत्तर-पूर्व दिशा में होना चाहिए। इससे हर क्षेत्र में सफलता मिलती है। वहीं अगर आप नौकरी या व्यापार कर रहे हैं तो इसमें सफलता पाने के लिए बसंत पंचमी के दिन अपने कार्यालय के उत्तर-पूर्व कोने में देवी सरस्वती की मूर्ति रखे। इससे व्यवसाय में वृद्धि होगी।

Read More: Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को लगाएं इन चीजों का भोग, मिलेगा आशीर्वाद, पूरी होगी हर मनोकामना

3. सफेद चंदन अर्पित करें

अगर पढ़ाई में बाधा आ रही है तो बसंत पंचमी पर मां सरस्वती को सफेद चंदन अर्पित करें और ‘ॐ ऐं सरस्वत्यै ऐं नमः’ मंत्र का 108 बार जाप करें। माना जाता है, कि इससे पढ़ाई में सफलता मिलती है।

4. जरुरतमंदों को किताबें और पेन दान करें

बसंत पंचमी के दिन बच्चों के हाथों जरुरतमंदों को किताबें और पेन दान कराएं। कहा जाता है, कि ऐसा करने से वाणी दोष दूर होता है और बच्चे की याद करने की शक्ति तेज होती है।

Read more:  बसंत पंचमी पर बनने जा रहा बेहद शुभ योग, इन राशि के जातकों पर मेहरबान होंगी विद्या की देवी सरस्वती, पूरी होगी हर मनोकामना

5. बसंत पंचमी पर विवाह करना शुभ

बसंत पंचमी का पर्व विवाहित जोड़ों के लिए बहुत शुभ माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि यदि आप इस दिन किया गया विवाह सफल होता है और यदि आप विवाहित हैं तो आपको इस दिन माता सरस्वती के साथ माता लक्ष्मी का पूजन करने से वैवाहिक जीवन में आने वाली समस्याएं दूर हो सकती हैं।

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करे