By doing this remedy in Rahukal, you will get rid of Kalsarp Dosh.

Rahu Kaal: राहुकाल में ये 5 उपाय करने से नहीं आएगी किसी काम में बाधा, कालसर्प दोष से भी मिलेगी मुक्ति

Rahu Kaal: By doing this remedy in Rahukal, you will get rid of Kalsarp Dosh. राहुकाल में ये 5 उपाय करने से नहीं आएगी किसी काम में बाधा

Edited By :   Modified Date:  January 27, 2023 / 07:19 AM IST, Published Date : January 27, 2023/7:19 am IST

Rahu Kaal: नई दिल्ली। राहुकाल दो शब्दों राहु और काल से मिलकर बना है। इस दिन कोई भी शुभ कार्य करना वर्जित होता है। दरअसल, ज्योतिष शास्त्र में राहुकाल को अशुभ मुहूर्त माना जाता है। राहुकाल का अधिपति ग्रह राहु है, जोकि अशुभ फल प्रदान करता है। बता दें कि हर दिन डेढ़ घंटे का समय राहुकाल का होता है। मान्यताओं के मुताबिक, सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक के समय का आठवां हिस्सा राहु का माना जाता है, वही राहुकाल होता है। राहुकाल में कोई भी काम करते हैं तो उसमें सफलता प्राप्त होना कठिन हो जाता है, उसके कई प्रकार की बाधाएं आने लगती हैं।

Rahu Kaal: कैसे होती है राहुकाल की गणना?

सूर्योदय के समय, स्थान और दिन के मुताबिक, राहुकाल की गणना होती है। हर दिन का अलग-अलग राहुकाल होता है। बता दें कि मंगलवार, शनिवार और रविवार के राहुकाल को अनदेखा नहीं किया जा सकता है। इन तीनों दिनों में राहुकाल के समय में राहु प्रभावी होता है।

READ MORE: Jaya Ekadashi Vrat 2023: जया एकादशी के दिन इन ३ राशि वालों को मिलने वाली है ‘पिशाच योनि’ से मुक्ति, सारे पाप हो जाएंगे नष्ट

Rahu Kaal: कालसर्प दोष की पूजा में राहुकाल उपयोगी

जिन लोगों की कुंडली में कालसर्प दोष होता है, उन लोगों को राहुकाल के समय में भगवान शिव की पूजा करानी चाहिए। इससे यह दोष मिट जाता है।

Rahu Kaal: राहुकाल में भूलकर भी न करें ये कार्य

राहुकाल के समय में यज्ञ करना भी वर्जित है।

राहुकाल में आपको अपने महत्वपूर्ण कार्यों से जुड़ी यात्राएं नहीं करनी चाहिए।

राहुकाल के समय में आपको कोई नया बिजनेस, नई परियोजना या कोई भी नया काम शुरू नहीं करना चाहिए।

राहुकाल में मुंडन, उपनयन संस्कार, गृह प्रवेश, विदाई, विवाह, सगाई जैसे सभी मांगलिक कार्यों को नहीं किया जाता है।

इस तरह से ही राहुकाल में कोई भी प्रॉपर्टी, वाहन, आभूषण, वस्तुओं का लेन-देन या खरीद-बेच नहीं करते हैं।

READ MORE: ‘तारक मेहता’ फेम ‘सोनू’ का छलका दर्द, कह दी यह गहरी बातें..

Rahu Kaal: राहुकाल के उपाय

यदि आपको कोई कार्य करना अत्यंत ही आवश्यक है, जो राहुकाल मे पड़ रहा है तो सबसे पहले वीर हनुमान जी की विधिवत पूजा कर लें। हनुमान चालीसा का पाठ करें। उसे बाद उनका प्रसाद ग्रहण करके कार्य प्रारंभ करें।

राहुकाल के समय में यदि यात्रा करना अत्यंत ही आवश्यक है, किसी के जीवन मरण का सवाल है तो आप घर के मुख्य द्वार से निकलने से पहले 10 कदम विपरीत दिशा में चलें। उसके बाद ही घर से निकलें।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, राहुकाल में यात्रा करने से पूर्व आपको दही, पान या कुछ मीठा खाकर निकलना चाहिए। इनको शुभता का प्रतीक माना जाता है, ये अशुभ प्रभाव को दूर करते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

 
Flowers