Dhanteras 2021: धनतेरस के दिन करें ये 5 खास उपाय, कभी नहीं होगी पैसों की परेशानी | Dhanteras 2021: Do these 5 special measures on the day of Dhanteras, money will never be a problem

Dhanteras 2021: धनतेरस के दिन करें ये 5 खास उपाय, कभी नहीं होगी पैसों की परेशानी

Dhanteras 2021: धनतेरस के दिन करें ये 5 खास उपाय, कभी नहीं होगी पैसों की परेशानी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 05:45 AM IST, Published Date : October 21, 2021/3:50 pm IST

नई दिल्ली: हिंदू धर्म में दीपावली पर्व की शुरुआत धनतेरस से हो जाती है, इस बार धनतेरस (Dhanteras 2021) 2 नवंबर 2021 मंगलवार को है। धर्म ग्रंथों के मुताबिक धनतेरस का पर्व कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है, यह दिन किसी भी तरह की खरीदारी के लिए बहुत शुभ माना जाता है। इस दिन धन के देवता कुबेर भगवान और धनवंतरी की पूजा विधि-विधान से की जाती है।

ये भी पढ़ें: कोहनी की चोट के कारण टी20 विश्व कप के कुछ मैचों से बाहर हो सकते है विलियमसन

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आर्थिक संकट से जूझ रहे लोग धनतेरस (Dhanteras 2021) पर कुछ खास उपाय करके इन संकटों से मुक्ति पा सकते हैं, इन उपायों को करने से परिवार में खुशहाली आती है और घर के सारे दुख दूर हो जाते हैं,। क्या हैं ये खास उपाए आइए जानते हैं —

ये भी पढ़ें: रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री खट्टर की प्रशंसा की, कहा हरियाणा को दशकों बाद मिली ईमानदार सरकार

1. धनतेरस पर जरूर खरीदें धनिया

धनतेरस पर पीली धातु यानी सोना या पीतल खरीदने की प्रचलन है, अगर ये धातु न खरीद सकें तो धनिया और पीली कौड़ियां जरूर खरीदें, माना जाता है कि धनतेरस के दिन धनिया खरीदने से घर में लक्ष्मी जी का वास होता है, ऐसा करने से घर में आर्थिक संकट दूर हो जाते हैं।

2. गाय की पूजा करें

गाय को भारतीय संस्कृति का प्रतीक माना जाता है, धनतेरस (Dhanteras 2021) वाले दिन लोग अपने पशुओं विशेषकर गाय की पूजा करते हैं, गाय को लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। आप भी धनतेरस पर गाय की पूजा करें, इस उपाय को करने से परिवार के दुख-दर्द दूर हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें: भारत और अन्य के खिलाफ आक्रामक रहा है चीन, उसे जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए: अमेरिकी राजनयिक

3. हल्दी का दान करें

हल्दी को बहुत गुणकारी औषधि माना जाता है, धनतेरस वाले दिन आप बाजार गांठ वाली पीली हल्दी खरीदकर लाएं, इसके बाद उसे बिना सिले कपड़े में रखकर घर के मंदिर में स्थापित कर दें और फिर उसकी पूजा करें। इसके बाद उस हल्दी का दान कर दें, ऐसा करने से नकारात्मक शक्तियां घर से दूर हो जाती हैं और परिवार में खुशहाली बढ़ती है।

4. इन पांच देवताओं की पूजा करें

धनतेरस (Dhanteras 2021) पर माता लक्ष्मी, भगवान गणेश, धनपति कुबेर, भगवान धन्वंतरि और यमराज की पूजा करें, इनकी पूजा करने ये पंच देवता प्रसन्न होते हैं और घर पर बुरी शक्तियों का साया नहीं पड़ पाता, इससे परिवार में धनलाभ के योग बनते हैं।

5. धनतेरस पर दीपदान जरूर करें

दीपदान करना भारतीय संस्कृति में हमेशा से शुभ माना जाता है, ज्योतिष के मुताबिक धनतेरस (Dhanteras 2021) पर दीपदान का विशेष महत्व होता है, माना जाता है कि ऐसा करने से यमराज प्रसन्न होते हैं और परिवार में अकाल मृत्यु का योग टल जाता है।