Do these 10 measures to please Shani Dev

शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए करें ये 10 उपाय, दूर होंगे शनि से जुड़े हर कष्ट, सुख-शांति और समृद्धि की होगी प्राप्ति

Do these 10 measures to please Shani Dev, every pain related to Shani will go away : शनिदेव का नाम आते ही भले लोगों को भय सताने लगता है

Edited By :   Modified Date:  January 7, 2023 / 12:59 PM IST, Published Date : January 7, 2023/12:55 pm IST

Do these 10 measures to please Shani Dev: वैदिक ज्योतिष में नवग्रहों में शनिदेव का नाम आते ही भले लोगों को भय सताने लगता हो लेकिन हकीकत में वे न्याय का देवता हैं, जो व्यक्ति के कर्मों का पूरा फल देते हैं. सूर्यपुत्र शनि आपके बुरे कर्मों का बुरा और अच्छे कर्मों का अच्छा परिणाम देते हैं। ऐसे में जब कभी भी किसी भी व्यक्ति पर शनि की ढैया या साढ़ेसाती आये तो उसे भूलकर अपने जीवन में कोई गलत काम नहीं करना चाहिए, अन्यथा उसे अपने जीवन में शनि संबंधी दोष संबंधी बड़े कष्ट झेलने पड़ते हैं। आइए ज्योतिष के उन सरल एवं प्रभावी उपायों के बारे में विस्तार से जानते हैं, जिन्हें करते ही शनि संबंधी पीड़ा जल्द दूर होती है। साथ ही सुख समृद्धि और धन की प्राप्ति होगी। अगर आप भी शनि देव के प्रकोप से राहत पाना चाहते है तो आप भी करें ये उपाय।

यह भी पढ़े ;बाघ के हमले से पूर्व सरपंच की मौत। संजय टाइगर रिजर्व क्षेत्र में लगातार ग्रामीण बन रहे जंगली जानवरों का शिकार

= शनि संबंधी कष्टों को दूर करने के लिए देवों के देव महादेव की पूजा अत्यंत ही शुभ मानी गई है. ऐसे में यदि आपकी कुंडली में शनि दोष बड़े कष्टों का कारण बन रहा है तो आपको उससे बचने के लिए प्रतिदिन शिवलिंग पर गंगाजल और शमी पत्र चढ़ाना चाहिए. ऐसा करते समय शमी पत्र के डंठल को तोड़ दें और उसे हमेशा उलटा करके चढ़ाएं।

= यदि आपकी कुंडली में शनि संबंधी कोई दोष कष्टों का बड़ा कारण बन रहा है तो आपके लिए हनुमत साधना सबसे उत्तम उपाय है. शनि के कष्टों से मुक्ति पाने के लिए प्रतिदिन एवं शनिवार को विशेष रूप से हनुमान चालीसा का सात बार पाठ या फिर सुंदरकांड का पाठ करें।

= यदि शनि दोष के चलते आपके कार्य में अक्सर बाधा आती है तो आप किसी भी कार्य विशेष के लिए निकलते समय हनुमान जी के चरणों का तिलक लगाकर निकलें. इस उपाय को करने पर सारी बाधाएं दूर होंगी और हनुमान जी की कृपा से काम सफल होंगे. यदि आप चाहें तो शनि के दोष को दूर और शुभता प्राप्त करने के लिए आप भस्म का तिलक लगा सकते हैं।

= शनिदेव का आशीर्वाद पाने और उनसे जुड़े दोष को दूर करने के लिए प्रत्येक शनिवार को पीपल के नीचे आटे से बना चौमुखा दीया सरसों का तेल डालकर जलाना चाहिए।

= हिंदू धर्म में किसी भी देवता या ग्रह के लिए मंत्र जप को अत्यंत ही कारगर उपाय बताया गया है. ऐसे में अपने जीवन में शनि की सनसनी को दूर करने के लिए आपको प्रत्येक शनिवार को विशेष रूप से शनि मंत्र ‘ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः’ का जप करना चाहिए।

= ज्योतिष में ग्रहों के कष्टों को दूर करने के लिए दान को महाउपाय माना गया है. ऐसे में शनि संबंधी दोषों से मुक्ति पाने के लिए प्रत्येक शनिवार को किसी दिव्यांग अथवा जरूरतमंद व्यक्ति को काला कंबल, छाता, काला जूता, खिचड़ी, चाय की पत्ती आदि का दान करना चाहिए।

= कुंडली में शनि संबंधी दोष को दूर करने के लिए प्रत्येक शनिवार को किसी काले कुत्ते को तेल से चुपड़ी रोटी या फिर बिस्कुट खिलाएं. यदि काला कुत्ता न मिले तो आप इसकी बजाय किसी सफाई कर्मी को कुछ धन और चाय की पत्ती दान में दें।

= शनि संबंधी दोष को दूर करने और उनकी शुभता को पाने के लिए आप किसी ज्योतिषी से पूछ कर अपने हाथ में लोहे का कड़ा या लोहे का छल्ला धारण कर सकते हैं. ये दोनों ही चीज कुंभ और मीन राशि के जातकों के लिए शुभ मानी गई है।

= ज्योतिष के नवग्रहों से जुड़े कष्टों को दूर करने के लिए गाय की पूजा और उसकी सेवा अत्यंत ही शुभ और फलदायी मानी गई है. यदि आपकी कुंडली में शनि दोष है तो आप उससे बचने के लिए काली रंग की गाय की पूजा और सेवा करें।

= यदि आपकी कुंडली में शनि की ढैया या साढ़ेसाती चल रही है तो आपको भूलकर भी मांस-मदिरा आदि तामसिक चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए और न ही झूठ बोलना चाहिए।