कैसे रखे सावन का व्रत.. इन महिला-पुरुषों के लिए है माना गया है वर्जित.. लाभ की जगह हो सकता है नुकसान.. जानिए

Edited By: , July 25, 2021 / 03:13 PM IST

कैसे रखे सावन का व्रत

रायपुर। शिव का प्रिय और पावन माह सावन की शुरुआत हो चुकी है। 26 जुलाई को पहला सावन माह का पहला सोमवार पड़ रहा है। पहला व्रत को बहुत अहम माना गया है।

पढ़ें- PF खाते में जुलाई माह के इस तारीख को आएगी मोटी रकम, ऐसे चेक करें बैलेंस

कैसे रखे सावन का व्रत : बड़ी संख्‍या में महिलाएं और पुरुष यह व्रत करते हैं। अविवाहित लड़कियां मनचाहे साथी के लिए भगवान शिव का यह व्रत रखती हैं, वहीं सुहागिनें अपने सौभाग्‍य के लिए यह व्रत करती हैं।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ 12वीं बोर्ड के नतीजे घोषित, ऐसे देखें रिजल्ट

अविवाहित लड़के भी अपनी पसंदीदा लड़की से शादी करने के लिए यह व्रत रखते हैं लेकिन कुछ महिला-पुरुषों के लिए यह व्रत रखने की मनाही की गई है। यदि ये लोग व्रत रखते हैं, तो उन्‍हें इससे लाभ मिलने की बजाय नुकसान ही होता है।

पढ़ें- रेल यात्री दें ध्यान.. यार्ड रिमॉडलिंग और दोहरीकरण कार्य के चलते कई ट्रेनें रद्द और रि-शेड्यूल की गईं.. देखिए

ऐसे पुरुष जो अपने मन में महिलाओं के लिए गलत विचार रखते हों, उनका अनादर करते हों, उनको सावन सोमवार का व्रत नहीं करना चाहिए।

पढ़ें- क्राइम ब्रांच की पूछताछ में रो पड़ीं शिल्पा शेट्टी, बोलीं.. इमेज को बहुत धक्का लगा.. कई ब्रांड्स और कॉन्ट्रैक्ट्स निकल गए 

ऐसे लोग जो बिना विवाह के साथ रहते हों उन लोगों को यह व्रत कदापि नहीं करना चाहिए। वरना शिव जी की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है।

पढ़ें- सबसे बड़ा एयरस्ट्राइक, 33 तालिबानी आतंकी ढेर, कई घायल
ऐसे महिला-पुरुष जिनका तलाक हो चुका हो, उन्‍हें भी यह व्रत नहीं रखना चाहिए। हालांकि, दोबारा विधि-विधान से शादी होने के बाद वे यह व्रत कर सकते हैं।

(इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. IBC24 इनकी पुष्टि नहीं करता है.)