If you also have these 3 demerits inside you, then the development of your

अगर आपके अंदर भी हैं ये 3 अवगुण, तो रुक सकता है आपकी बुद्धि का विकास

3 Demerits Stop The Development of a Person: अगर आपके अंदर भी हैं ये 3 अवगुण, then the development of your intellect can stop

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 02:26 AM IST, Published Date : August 7, 2022/10:40 am IST

नई दिल्ली। 3 Demerits Stop The Development of a Person: आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में ऐसे बहुत से बातों का जिक्र किया है, जो लोगो के जीवन को सफल बनाने और गलत राह से बचाने के लिए उपयोगी है। भारत के महान राजनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य ने अपनी बुद्धि की बदौलत अलग पहचान बनाई है। चाणक्य की नीतियां युवा, बच्चे, बुजुर्ग, महिलाएं सभी के लिए प्रेरणा स्त्रोत है। चाणक्य के अनमोल विचार आज भी लोगों का मार्गदर्शन करते हैं। आचार्य चाण्क्य ने ऐसे कुछ बातों का जिक्र किया है जो व्यक्ति के अंदर होने से उसकी प्रगति और विकास को रोक देती है।

12वीं पास युवक ने खुद को बताया MBBS डॉक्टर, अवैध रूप से कर रहा था ये काम, स्वास्थ अमले ने दी दबिश
अहंकार

3 Demerits Stop The Development of a Person: अहंकार इंसान को पतन के रास्ते पर ले जाता है। इंसान का घमंड खुद को सर्वोपरि समझने लगता है। जब व्यक्ति में अहंकार का भाव आ जाता है तो उसकी बुद्धि भ्रष्ट हो जाती है। अंहकार से भरा व्यक्ति सही गलत का अनुमान नहीं लगा पाता और खुद का नुकसान कर बैठता है। अपने घमंड की वजह से व्यक्ति अपने करीबी इंसानों को बी खो देता है। चाणक्य कहते हैं कि पद, पैसा आदि का अहंकार कुछ ही समय का होता है, लेकिन जब घमंड टूटता है तो इंसान कहीं का नहीं रह जाता।

काम

3 Demerits Stop The Development of a Person: काम-वासना में लिप्त रहने वाला व्यक्ति कभी अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर सकता। ये एक ऐसा अवगुण है, जिसमें अगर व्यक्ति पर हावी हो जाए तो उसकी बुद्धि के साथ शरीर का भी नाश हो जाता है। वासना के मोह में व्यक्ति की सोचने समझने की शक्ति नष्ट हो जाती है।

शराब पीने के बाद ऐसी भाषाएं क्यों बोलने लगते हैं लोग…? वजह जान हैरान रह जाएगें आप

लालच

3 Demerits Stop The Development of a Person: लालच व्यक्ति की बुद्धि का विकास रोक देता है। किसी चीज को पाने का मोह उसे इतना अधिक लालची बना देता है कि उसके सोचने की क्षमता क्षीर्ण हो जाती है। लोभ के जाल में फंसा व्यक्ति अच्छे बुरे की समझ नहीं कर पाता। लालच का त्याग करने में ही भलाई है वरना सफलता कभी नहीं मिलेगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers