india me kab manai jayegi eid ul fitr

इस दिन दिखेगा का चांद! जानें भारत में किस दिन मनाई जाएगी ईद

india me kab manai jayegi eid ul fitr! घोषणा की है कि ईद अल फितर का त्योहार 22 अप्रैल को मनाया जाएगा

Edited By :   Modified Date:  April 20, 2023 / 09:49 PM IST, Published Date : April 20, 2023/9:49 pm IST

नई दिल्ली। india me kab manai jayegi eid ul fitr ईद-उल-फितर यानी मीठी ईद का त्योहार दसवें महीने शव्वाल के पहले दिन मनाया जाता है। इस्लामिक कैलेंडर अनुसार सभी महीनों की तरह ही ये महीना भी नए चांद दिखने के साथ शुरू होता है। भारत में इस साल ईद का चांद 21 अप्रैल को दिखने की उम्मीद जताई जा रही है। वहीं मले​शिया में चांद न दिखने के कारण 22 अप्रैल को ईद अल फितर मनाने की घोषणा की गई है। सिंगापुर ने घोषणा की है कि ईद अल फितर का त्योहार 22 अप्रैल को मनाया जाएगा। ऑस्ट्रेलिया में 22 अप्रैल को ईद मनाई जाएगी, यहां चांद दिखने के बाद ईद की घोषणा कर दी जाएगी।

Read More: शादी की पहली रात को सुहागरात क्यों कहा जाता है ? इस रात भूलकर भी न करें यह गलतियां

india me kab manai jayegi eid ul fitr आपको बता दें कि चांद रात को एक महीने के रोजे के बाद मुस्लिम इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार शव्वाल का चांद देखते हैं। चांद दिखते ही ईद की तैयारियां जोरो से होने लगती हैं। अगर आज चांद दिख गया तो कल ईद मुबारक होगी, इसके एक दिन पहले से लोग ईद की मुबारकबाद देने लगते हैं।

Read More: राजधानी रायपुर में बदला मौसम का मिजाज, कई हिस्सों में शुरू हुई बारिश, लोगों को मिला गर्मी से राहत

When will Eid ul Fitr be celebrated in India?

हर साल करीब ईद 10-12 दिन पहले आ जाती है। सउदी अरब, यूएई, ओमान, कतर, कुवैत, तुर्की, ईरान में मुस्लिम आज 20 अप्रैल को मगरीब में रोजा इफ्तार के बाद, नमाज पढ़कर चांद देखेंगे। अगर चांद दिख गया तो कल ईद मनाई जाएगी और अगर चांद नहीं दिखा तो शुक्रवार को चांद देखा जाएगा और शनिवार की ईद मनाई जाएगी। सभी मस्जिदों में यह अपील की गई है कि सभी लोग चांद देखें और चांद देखकर इसकी जानकारी मस्जिदों में दें।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक