Kamada Ekadashi Vrat Katha

Kamada Ekadashi 2023: पंडित प्रदीप मिश्रा ने बताया एकादशी के दिन मनोकामना पूर्ति के उपाय, भगवान भोलेनाथ को जल चढ़ाने के समय करें ये काम

Kamada Ekadashi 2023: पंडित प्रदीप मिश्रा ने बताया एकादशी के दिन मनोकामना पूर्ति के उपाय! Kamada Ekadashi Vrat Katha

Edited By :   Modified Date:  April 2, 2023 / 08:51 AM IST, Published Date : April 2, 2023/8:51 am IST

नई दिल्लीः Kamada Ekadashi Vrat Katha सनातन धर्म में चौत्र का महीना बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। चौत्र नवरात्रि और रामनवमी के बाद चौत्र के शुक्ल पक्ष के 11वें तिथि को कामदा एकादशी का व्रत रखा जाता है और इस साल यह व्रत 1 और 2 अप्रैल दोनों दिन पड़ रहा है। हिंदू पंचांग के मुताबिक चौत्र शुक्ल की एकादशी तिथि 1 अप्रैल को 1ः58 पर शुरू होकर 2 अप्रैल सुबह 4ः19 पर समाप्त होगी। धार्मिक मान्यता के मुताबिक कामदा एकादशी व्रत में भगवान विष्णु की विधि-विधान पूर्वक पूजा अर्चना करनी चाहिए। वहीं, पंडित प्रदीप मिश्रा ने एकादशी के दिन इच्छापूर्ति के लिए उपाय बताए हैं, जिन्हें करने से आपकी सभी मनोकामना पूरी हो सकती है।

Read More: Ambikapur News : आज जिले में बंद रहेगी बिजली की सप्लाई, विभाग ने जारी किया आदेश, सामने आई ये वजह

Kamada Ekadashi Vrat Katha पंडित प्रदीप मिश्रा बताते हैं कि एकादशी के दिन जब आप भगवान शंकर को जल चढ़ाने जाएं तो आप तीन बार स्वधा…स्वधा…स्वधा का कहें या स्वधा स्त्रोत का पाठ करें, जिसमें 12 स्लोक है। स्वधा कहने या स्वधा स्त्रोत का पाठ करने मात्र से भगवान शंकर आपकी मनोकाना पूरी करेंगे।

Read More: आम जनता को महंगाई का एक और झटका, अमूल ने की दूध की कीमतों में बढ़ोतरी, अब एक लीटर के लिए चुकाने पड़ेंगे इतने रुपए

ऐसे करें पूजा

ज्योतिषाचार्य बताते हैं कि कामदा एकादशी के दिन ब्रह्म मुहूर्त में स्नान ध्यान करके स्वच्छ वस्त्र धारण करना चाहिए। इसके बाद एक चौकी पर भगवान विष्णु की प्रतिमा स्थापित करनी चाहिए। एक कलश रखना चाहिए कलश में जल दिल रोली अक्षत लेकर भगवान विष्णु का अभिषेक करना चाहिए. इसके बाद भगवान विष्णु को पीले रंग का वस्त्र धारण कराएं। दूध फल फूल पंचामृत और तेल इत्यादि अर्पित करें, इसके साथ ही देसी घी का दीपक जलाएं।

 

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक