Kartik Snan 2023

Kartik Snan 2023: कार्तिक मास की हुई शुरूआत, आज से अगले 30 दिन ये काम करने से मिलेगा फायदा, पूरी होगी हर मनोकामना

Kartik Snan 2023 शुरू हो गया कार्तिक मास, 30 दिन तक कर लें ये काम, श्रीहरि करेंगे आपकी हर मनोकामना को पूरी

Edited By :   Modified Date:  October 29, 2023 / 03:18 PM IST, Published Date : October 29, 2023/3:18 pm IST

Kartik Snan 2023: आश्विन मास की पूर्णिमा तिथि के बाद आज से कार्तिक मास की शुरूआत हो गई है। कार्तिक महीना कई मायनों में बहुत खास माना जाता है। इसी महीने दिवाली मनाई जाती है। भगवान विष्‍णु 4 महीने की योगनिद्रा के बाद जागते हैं। फिर तुलसी संग विवाह रचाते हैं। इस तरह भगवान विष्‍णु और मां लक्ष्‍मी की कृपा पाने के लिए यह महीना विशेष होता है।

Kartik Snan 2023: कार्तिक माह में रोजाना सुबह पवित्र नदी में स्‍नान करने, भगवान विष्‍णु और मां लक्ष्‍मी की पूजा करने से जीवन सुख, समृद्धि से भर जाता है। इस साल कार्तिक माह 29 अक्‍टूबर 2023 से शुरू हो गया है जो कि 27 नवंबर 2023 तक चलेगा। कार्तिक महीने में यदि कुछ ज्योतिषीय उपाय किए जाएं तो जीवन में अपार सुख और समृद्धि आ सकती है।

इन कामों के लिए बेहद शुभ है कार्तिक माह

Kartik Snan 2023: कार्तिक के महीने में भगवान विष्णु के अवतार श्री कृष्ण ने शालिग्राम के स्वरूप में देवी तुलसी से विवाह किया था। कार्तिक माह में दीप दान, यज्ञ, हवन, गंगा स्नान, दान-पुण्‍य, विवाह, गृह-प्रवेश आदि करना बहुत ही शुभ माना गया है। इसके अलावा घर में सुख-शांति रहे, कभी धन की कमी ना हो इसके लिए भी इस माह कुछ उपाय करना बहुत लाभकारी रहेगा।

कार्तिक महीने के उपाय

– Kartik Snan 2023: पूरे कार्तिक माह में तुलसी के पौधे की पूजा करें। इसके लिए सुबह-शाम तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जलाएं। साथ ही तुलसी चालीसा का पाठ भी करें। इससे मां लक्ष्‍मी हमेशा आपके घर में वास करेंगी।
– Kartik Snan 2023: कार्तिक माह में रोजाना शाम को अपने घर के मंदिर में 7 कपूर जलाएं। ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होगा और घर में सुख-शांति रहेगी। घर के लोगों के बीच झगड़े-कलह खत्‍म होंगे।
– Kartik Snan 2023: कार्तिक मास में अष्ट लक्ष्मी की पूजा करने का बड़ा महत्‍व है। अपार धन लाभ, संतान प्राप्ति और यश के लिए कार्तिक मास के हर शुक्रवार को अष्‍टलक्ष्‍मी की पूजा करें। अष्‍टलक्ष्‍मी की पूजा करने से देवी प्रसन्न होकर आपको एक साथ सभी कुछ प्रदान कर देती हैं।
– Kartik Snan 2023: कार्तिक मास में गंगा स्‍नान का बड़ा महत्‍व है। यदि ऐसा संभव ना हो तो किसी अन्‍य पवित्र नदी में स्‍नान करें या घर में नहाने के पानी में गंगाजल मिलाकर स्‍नान करें। इससे भगवान विष्‍णु के कृपा से आपके सारे कष्‍ट दूर होंगे।
– Kartik Snan 2023: कार्तिक मास में नहाने के पानी में थोड़ी सी काली तिल डालकर स्‍नान करने से आपका मन शांत रहेगा और घर की अशांति भी खत्‍म होगी।
– Kartik Snan 2023: कार्तिक महीने में दूध से बनी चीजें ज्‍यादा खाएं। वहीं इस महीने में उड़द की दाल, तिल, प्‍याज, लहसुन, मांस और मदिरा आदि का सेवन नहीं करें।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। IBC24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें- Bank Holidays in November 2023: दिवाली की शॉपिंग से पहले निपटा लें बैंक से संबंधित काम, इतने दिन के लिए बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें लिस्ट

ये भी पढ़ें- Ujjain News: चंद्र ग्रहण के मोक्ष के बाद महाकालेश्वर मंदिर में हुआ शुद्धिकरण, फायर फाइटरों की ली मदद

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक