Lakshmi Panchami 2024: क्यों मनाई जाती है लक्ष्मी पंचमी, जानिए क्या है इसकी पूजा विधि और इसका महत्व |

Lakshmi Panchami 2024: क्यों मनाई जाती है लक्ष्मी पंचमी, जानिए क्या है इसकी पूजा विधि और इसका महत्व

Lakshmi Panchami 2024: क्यों मनाई जाती है लक्ष्मी पंचमी, जानिए क्या है इसकी पूजा विधि और इसका महत्व

Edited By :   Modified Date:  April 13, 2024 / 10:39 AM IST, Published Date : April 13, 2024/10:39 am IST

Lakshmi Panchami 2024: हिंदू धर्म में तीज त्योहारों का बहुत ही विशेष महत्व होता है। हिंदू पंचांग के अनुसार प्रत्येक वर्ष चैत्र मास शुक्ल पक्ष की पंचमी को लक्ष्मी पंचमी के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष लक्ष्मी पंचमी 13 अप्रैल 2024, शनिवार को मनाया जाएगा। इस दिन का विशेष महात्म्य बताया गया है। लक्ष्मी पंचमी का त्योहार धन की देवी को समर्पित होता है। इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से भक्तों के घर में सुख-समृद्धि का वास होता है और आर्थिक स्थिति मजबूत बनी रहती है।

Read More: PM Modi Meets Top Gamers: PM मोदी की टॉप-7 ऑनलाइन गेमर्स से मुलाकात, गेमिंग के भविष्य को लेकर की चर्चा 

लक्ष्मी पंचमी व्रत के दिन विधि विधान से सायंकाल में माता लक्ष्मी का पूजन किया जाता है। पंचमी तिथि 12 अप्रैल को दोपहर 1 बजकर 11 मिनट से प्रारंभ होकर अगले दिन 13 अप्रैल को दोप 12 बजकर 03 मिनट पर समाप्त हो जाएगी। इसलिए लक्ष्मी पंचमी व्रत पूजन 12 अप्रैल को ही किया जाएगा। इस दिन रोहिणी नक्षत्र और सौभाग्य योग भी है।

Read More: 5 Years Old Girl Rape In Goa : पांच साल की बच्ची से दुष्कर्म, गला घोंटकर उतारा मौत के घाट, पुलिस ने 20 लोगों को लिया हिरासत में 

पूजा विधि

Lakshmi Panchami 2024: लक्ष्मी पंचमी के दिन प्रात:काल स्नानादि से निवृत होकर अपनी पूजा स्थान में बैठकर माता लक्ष्मी के चित्र या मूर्ति के समझ लक्ष्मी पंचमी व्रत का संकल्प लें। मंदिर के समीप एक स्वच्छ पाटला रखकर इस पर लाल वस्त्र बिछाएं और यहां गंगाजल छिड़कें। पाटला पर स्वास्तिक का चिह्न बनाएं। इसके बाद देवी लक्ष्मी का पंचामृत और गंगाजल से स्नान कराकर पाटला पर स्थापित करें। लाल चुनरी ओढ़ाएं धूप-दीप प्रज्वलित कर माता लक्ष्मी को भोग लगाए।

IBC24 का लोकसभा चुनाव सर्वे: देश में किसकी बनेगी सरकार ? प्रधानमंत्री के तौर पर कौन है आपकी पहली पसंद ? क्लिक करके जवाब दें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp