Mitti Ke Diye Jalane Ka Mahatwa

Diwali 2023: दिवाली पर मिट्टी के दिए लगाने के पीछे छिपी खास वजह, ग्रहों से जुड़ा है कनेक्शन, जानें…

Mitti Ke Diye Jalane Ka Mahatwa दिवाली पर मिट्टी के दिये जलाने का ग्रहों से है तगड़ा कनेक्शन, जानें क्या है खास

Edited By :   Modified Date:  November 1, 2023 / 07:11 PM IST, Published Date : November 1, 2023/7:11 pm IST

Mitti Ke Diye Jalane Ka Mahatwa: इस बार दिवाली का त्योहार 12 नवंबर को मनाया जाएगा। इस पावन अवसर पर लोग अपने घरों में 5 दिनों तक मिट्टी के दीये जलाते हैं। इतना ही नहीं अपने घरों को लाइटिंग से सजा कर रंगोली बनाते हैं और ख़ुशी मनाते हैं। हिंदू धर्म में इन सभी चीजों का काफी ज्यादा महत्व माना जाता है। लेकिन सबसे ज्यादा दिवाली के त्योहार के समय मिट्टी के दीये जलाने का महत्व माना जाता है।

Mitti Ke Diye Jalane Ka Mahatwa: खास बात ये है कि मिट्टी के दीयों का घर में जलाने से ग्रहों का भी कनेक्शन माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र में भी इसको लेकर कई महत्व बताए गए हैं। दरअसल, मंगल ग्रह को मिट्टी और भूमि का कारक माना जाता हैं। कहा जाता है कि जिसका मंगल मजबूत होता है वो अगर अपने घरों में मिट्टी के दीये जलाता है तो उसके घर में सुख समृद्धि बनी रहती है।

दिवाली पर क्यों जलाए जाते हैं मिट्टी के दीये

Mitti Ke Diye Jalane Ka Mahatwa: मिट्टी के दीये जलाने के पीछे कई महत्व बताए गए हैं। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, मंगल ग्रह को मिट्टी और भूमि का कारक मानते हैं। साथ ही सरसों तेल का संबंध शनि ग्रह से संबंध माना जाता है। इसी वजह से मिट्टी और सरसों के तेल का दीया जलाया जाता है तो मंगल और शनि ग्रह दोनों मजबूत होते हैं। इस वजह से जीवन की परेशानियां खत्म होती है और जीवन खुशहाल बनता है।

Mitti Ke Diye Jalane Ka Mahatwa: अगर मंगल और शनि मजबूत होता है तो धन, दौलत, सुख और दांपत्य जीवन में सभी खुशियां जातक को मिल जाती है। इसके अलावा अगर मिट्टी के दीये जलाए जाते हैं तो उससे सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। जीवन में खुशियां बनी रहती है। दरअसल, दीये को पंच तत्व का प्रतिनिधित्व माना जाता है। इसे जलाने के लिए अग्नि की जरूरत होती है और वायु की वजह से आग जलता है। ये शुभ माना जाता है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। IBC24 इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।

ये भी पढ़ें- Pushya Nakshatra Yog 2023: इस पुष्य नक्षत्र बन रहा ये दुर्लभ संयोग, 400 साल बाद होने जा रहा ये बड़ा बदलाव, इस मुहुर्त में खरीददारी करने से मिलेगा फायदा

ये भी पढ़ें- Thailand Tour: बिना वीजा के जाना चाहते है थाईलैंड? अब नहीं पड़ेगी जरूरत, यहां जानें इसके पीछे की खास वजह

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक