People of these zodiacs is change from first day of Chaitra Navratri 2022

नवरात्र के पहले दिन से बदलने वाला है इन राशि के जातकों का भाग्य, बरसेगी मां दुर्गा की विशेष कृपा, पूरी होगी सभी मनोकामना

नवरात्र के पहले दिन से बदलने वाला है इन राशि के जातकों का भाग्य! People of these zodiacs is change from first day of Chaitra Navratri 2022

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : April 1, 2022/6:05 pm IST

नई दिल्ली: Chaitra Navratri 2022 कल से हिंदू नव वर्ष की शुरुआत हो रही है, यानि चैत्र नवरात्रि का पर्व शुरू होने जा रहा है। हिंदू नव वर्ष की शुरुआत से पहले मंदिरों और देवालयों में कलश स्थापना की तैयारी हो चुकी है और कल से कलश की स्थापना की जाएगी। ऐसा माना जाता है कि चैत्र नवरात्रि मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए अच्छा अवसर होता है।

<<*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*>>

Chaitra Navratri 2022 वहीं, ऐसी मान्यता है कि इन 9 दिनों में जो भक्त देवी दुर्गा की भक्ति पूर्वक आराधना करता है, उसकी हर मनोकामना पूरी होती है। नवरात्रि के 9 दिन मां दुर्गा के विभिन्न स्वरूपों की पूजा की जाती है। साथ ही इन दिनों में मां दुर्गा को राशि के अनुसार भोग लगाने से कई गुना अधिक लाभ प्राप्त होगा।

Read More: Navratri Ghatasthapana : 1563 साल बाद नवरात्रि में बन रहा अति दुर्लभ संयोग! कब कैसे करें घट स्थापना और पूजन..जानें 

मेष (Aries): मेष राशि के जातक नवरात्रि के दौरान में देवी दर्गा की पांचवीं स्वरूप माता स्कंदमाता की उपसान करें। साथ ही नवरात्रि की अवधि में माता को सफेद वस्तुओं का भोग लगाएं।

वृषभ (Taurus): इस राशि के जातक नवरात्रि के दौरान मां गौरी की उपासना करें। साथ ही सौभाग्य की प्राप्ति के लिए मां दुर्गा को मिश्री का भोग लगाएं।

मिथुन (Gemini): मिथुन राशि के लोग मां ब्रह्मचारिणी की पूजा करें। इनकी पूजा से ज्ञान बढ़ता है। नवरात्रि के दौरान कवच का पाठ करना लाभकारी होगा। साथ ही माता को शक्कर का भोग लगाएं।

Read More: महंगाई भत्ते में हुई 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी, 1 अप्रैल से मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी, यहां की सरकार ने लिया बड़ा फैसला

कर्क (Cancer): इस राशि के जातक मां शैलपुत्री की आराधना करें, साथ ही ललिता सहस्त्रनाम का पाठ करें। पूजा के पश्चात् माता के चरणों में गाय के घी का दीया जलाएं, साथ ही माता को मौसमी फलों का भोग लगाएं।

सिंह (Leo): इस राशि के जातक माता के कूष्मांडा की उपासना करें। नवरात्रि के दौरान नवार्ण मंत्रों का जाप करना लाभकारी होगा। इसके अलावा देवी को मालपुए का भोग लगाने से बुद्धि और कौशल का विकास होगा।

कन्या (Virgo): कन्या राशि के लोग मां ब्रह्मचारिणी की पूजा करें। इसके साथ ही नवरात्रि के दौरान मां लक्ष्मी के बीज मंत्र का जाप करें। इसके अलावा माता को खीर का भोग लगाएं। ऐसा करने धन-वैभव की प्राप्ति होती है।

Read More: नए वित्तीय वर्ष में शेयर बाजार की शानदार शुरूआत, पहले दिन 708 अंक उछला सेंसेक्स, निफ्टी में दिखी बढ़त 

तुला (Libra): तुला राशि के जातक मां महागौरी की उपासना करें। साथ ही दुर्गा सप्तशती के प्रथम चरित्र का पाठ करना लाभकारी होगा। इसके अलावा माता को मिठाई का भोग लगाएं। इसके आर्थिक स्थिति अच्छी होती है, साथ ही संतान पक्ष से शुभ समाचार मिलता है।

वृश्चिक (Scorpio): इस राशि के जातक नवरात्रि में मां कालरात्रि की उपासना करें। साथ ही दुर्गा सप्तशती का पाठ करें। इसके अलावा माता को नारियल का भोग लगाएं।

धनु (Sagittarius): धनु राशि के जातक मां दुर्गा के तीसरे स्वरूप मां चंद्रघंठा की पूजा करें। साथ ही दुर्गा के मंत्रों का जाप करें। इसके अलावा मां दुर्गा को मखाना के खीर का भोग लगाएं। इससे जीवन के दुख दूर हो सकते हैं।

Read More: स्कूलों और कॉलेजों के आसपास घूमना पड़ सकता है महंगा, सीएम योगी ने फिर से रोमियो स्क्वायड सक्रिय करने के दिए निर्देश 

मकर (Capricorn): मकर राशि के जातक नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के महागौरी स्वरूप की उपासना करें। इसके साथ ही दुर्गा कवच का पाठ करें। इसके अलावा मां दुर्गा को गुड़ से बने पकवान का भोग लगाएं।

कुंभ (Aquarius): कुंभ राशि के जातक मां दुर्गा के कालरात्रि स्वरूप की पूजा करे। साथ ही नवरात्रि में कवच, अर्गला, कीलक और शापोद्धार का पाठ करें। इसके अलावा माता को दूध या उससे बने पकवान का भोग लगाएं।

मीन (Pisces): मीन राशि के लोग माता के चंद्रघंटा स्वरूप की उपासना करें। साथ ही मां दुर्गा के बीज मंत्रों का भी जाप करें। इसके अलावा माता को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं।

Read More: मां बनी कॉमेडिन भारती सिंह, दिया बेटी को जन्म! कहा- फोन पर मिलने लगे बधाई संदेश

IBC24 Food से मुफ्ते में जुड़ने के लिए  Click करें- IBC24 Food Channel

 
Flowers