Karva Chauth Healthy Tips

Karva Chauth Healthy Tips: करवा चौथ का व्रत रखने वाले इन बातों का रखें खास ध्यान, ना लगेगी भूख और ना आएंगे चक्कर!

Karva Chauth Healthy Tips: करवा चौथ का व्रत हर शादीशुदा महिला के लिए बहुत महत्व रखता है। इस साल यह 1 नवंबर को मनाया जाएगा।

Edited By :   Modified Date:  October 30, 2023 / 08:07 AM IST, Published Date : October 30, 2023/8:07 am IST

करवा चौथ का व्रत हर शादीशुदा महिला के लिए बहुत महत्व रखता है। इस साल यह 1 नवंबर को मनाया जाएगा। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए ये व्रत रखती हैं। पूरे दिन बिना भोजन और पानी के रहने के कारण महिलाएं अक्सर कमजोरी महसूस करने लगती हैं, जिससे इस व्रत का मजा खराब हो सकता है। इसलिए व्रत के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, ताकि इस करवा चौथ आप पूरे दिन ऊर्जा से भरपूर रहें।

Read more: Nomination Of CM Bhupesh Baghel: नामांकन भरने का अंतिम दिन आज, सीएम भूपेश बघेल समेत ये दिग्गज उम्मीदवार भरेंगे नामांकन.. 

व्रत से एक दिन पहले ज्यादा तेल वाला खाना खाने से बचें। सरगी में ज्यादा तेल-मसाले वाली चीजें शामिल न करें। ज्यादा तला-भुना और मसालेदार खाना खाने से एसिडिटी, उल्टी और गैस की समस्या हो सकती है, जिसके कारण आपको कमजोरी महसूस होती रहेगी।

सरगी की थाली को ऐसे सजाएं

सरगी की एक हेल्दी प्लेट आपको दिन भर की थकान से बचा सकती है। सरगी में सेब, संतरा, केला आदि मौसमी फल शामिल करें। अपनी सरगी में सूखे मेवे, पनीर, नारियल पानी, खीर भी शामिल करें। इनसे आपको एनर्जी मिलेगी और भूख भी नहीं लगेगी।

Read more:आज बदलने वाली है इन तीन राशि के जातकों की किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता, चारों ओर से होगी धन की वर्षा 

हाइड्रेटेड रहना

सरगी के दौरान खूब पानी पिएं ताकि आप पूरे दिन हाइड्रेटेड रहें। आप छाछ, जूस और नारियल पानी भी पी सकते हैं। नारियल पानी आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करने में मदद करता है, जिससे उपवास के दौरान चक्कर आने की संभावना कम हो जाती है।

सरगी जरूर खानी चाहिए

कई महिलाओं के साथ ऐसा होता है कि उन्हें सुबह कुछ भी खाने का मन नहीं होता है और वे सरगी नहीं खाती हैं या रस्म पूरी करने के लिए अपना मुंह बंद रखती हैं। ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। अगर आप सरगी नहीं खाते हैं तो आपको पूरा दिन कमजोरी महसूस होगी। एसिडिटी की समस्या होने का भी खतरा रहता है। इसलिए सरगी जरूर खाएं।

Read more:Diwali Utsav : देश-विदेश में दिखने लगी दिवाली की धूम..! लंदन-अमेरिका में कान्हा-गोपियां बने नागरिक, इस खास अंदाज में शुरू हुआ उत्सव, PM ने दी बधाई.. 

चाय और कॉफ़ी से बनाएं दूरी

सामान्य दिनों में सुबह चाय या कॉफी पीना ठीक है, लेकिन निर्जला व्रत के दौरान चाय या कॉफी आपको डिहाइड्रेट कर सकती है। इससे प्यास भी लगती है और पानी की कमी के कारण कमजोरी भी महसूस हो सकती है। इसलिए व्रत वाले दिन चाय या कॉफी न पिएं, बल्कि जूस या नारियल पानी पिएं।

 

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp