Lord Ganesha's blessings will rain on Vinayaka Chaturthi

इस बार विशेष में मनाई जाएगी विनायक चतुर्थी, शुभ मुहूर्त में पूजा करने से मिलेगी हर दोष से मुक्ति

Vinayak Chaturthi 2023 : कोई भी धार्मिक या मांगलिक कार्य हो, सर्वप्रथम गणपति भगवान की पूजा की जाती है। धार्मिक शास्त्रों के अनुसार,

Edited By :   Modified Date:  May 22, 2023 / 05:56 PM IST, Published Date : May 22, 2023/5:56 pm IST

नई दिल्ली : Vinayak Chaturthi 2023 : कोई भी धार्मिक या मांगलिक कार्य हो, सर्वप्रथम गणपति भगवान की पूजा की जाती है। धार्मिक शास्त्रों के अनुसार, बिना गणपति पूजन के कोई भी कार्य पूर्ण नहीं माना जाता है। विनायक चतुर्थी पर भगवान गणेश के लिए व्रत रखकर उनकी उपासना की जाती है। इस पर्व का हिंदू धर्म में बेहद महत्व है। इस साल विनायक चतुर्थी का व्रत 23 मई को रखा जाएगा। इस बार यह पर्व खास संयोग में मनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें : Jashpur news: बंद कमरे से मोबाइल चलने की आ रही थी आवाज, पड़ोसियों ने अंदर जाकर देखा तो फटी रह गई आंखें 

विनायक चतुर्थी पर शुभ मुहूर्त और संयोग

शुभ मुहूर्त

Vinayak Chaturthi 2023 :  हिंदू पंचाग के अनुसार, इस साल विनायक चतुर्थी की तिथि 22 मई को रात 11 बजकर 55 मिनट से शुरू हो रही है और इसका समापन 24 तारीख को सुबह 10 बजकर 32 मिनट पर होगा। ऐसे में उदयातिथि के अनुसार विनायक चतुर्थी का व्रत 23 मई को रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें :  मशहूर अभिनेता का निधन, 200 से ज्यादा फिल्मों में कर चुके हैं काम, फिल्म इंडस्ट्री में शोक की लहर 

दोष से मुक्ति

Vinayak Chaturthi 2023 :  ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस बार विनायक चतुर्थी के दिन बड़ा मंगल भी पड़ रहा है। इस दिन महाबली हनुमान जी की पूजा की जाती है। ऐसे में जिन लोगों की कुंडली में राहु-केतु या मंगल दोष है। इन ऐसे लोगों के लिए विनायक चतुर्थी का दिन बेहद खास है। इस दिन भगवान गणेश और हनुमान जी के आशीर्वाद से ये सभी दोष दूर हो जाएंगे, क्योंकि गणपति बप्पा के पूजा से राहु-केतु के दुष्प्रभाव से मुक्ति मिलती है। वहीं, बजरंग बली की अराधना से मंगल दोष का प्रभाव कम होता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें