राफेल से लेकर जैगुआर सहित 75 विमानों ने किया किया शौर्य का प्रदर्शन.. 60 मीटर से 300 मीटर तक फ्लाई पास्ट

राफेल से लेकर जैगुआर सहित 75 विमानों ने किया किया शौर्य का प्रदर्शन.. 60 मीटर से 300 मीटर तक फ्लाई पास्ट

: , January 26, 2022 / 03:30 PM IST

Republic Day Fly Past: नई दिल्ली। देश आज 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। गणतंत्र दिवस के मौके पर 75 विमानों ने फ्लाई पास्ट किया। ये फ्लाई पास्ट आजादी के 75 साल पूरे होने के अवसर पर किया गया। इस दौरान वायुसेना के 75 विमानों ने आसमान में करतब दिखाए। इतना ही नहीं, पहली बार विमान की कॉकपिट से तस्वीरें ली गईं, जिससे ऊपर का नजारा भी दिखाई दिया। ये फ्लाई पास्ट 60 मीटर से 300 मीटर की ऊंचाई पर हुआ।

पढ़ें- फिटनेस में हीरो को भी देते हैं मात.. जानिए देश के पुलिसकर्मी जो हैं बॉडी-बिल्डर

इस फ्लाई पास्ट में राफेल, सुखोई, जैगुआर, एमआई-17, सारंग, अपाचे और डकोटा विमान शामिल हुए. इन्होंने आसमान में राहत, मेघना, एकलव्य, त्रिशूल, तिरंगा, विजय और अमृत समेत कई संरचनाओं का प्रदर्शन किया।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ की गोधन न्याय योजना की कामयाबी का साक्षी बना राजपथ..गणतंत्र दिवस पर निकली झांकी ने लाखों दर्शकों का मन मोहा

फ्लाई पास्ट में सबसे पहले एमआई-17 हेलीकॉप्टर आए जिन्होंने राहत संरचना का प्रदर्शन किया. एमआई-17 विमान अक्सर मानवीय सहायता में काम आते हैं। हालांकि, इसका मतलब ये नहीं है कि ये युद्ध में शामिल नहीं होते. फ्लाई पास्ट में 5 एमआई-17 हेलीकॉप्टर शामिल रहे।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ में आम जनता के सशक्तिकरण, समृद्धि, खुशहाली में हुई वृद्धि.. समारोह में राज्यपाल ने दिया जनता के नाम संदेश 

एमआई-17 के बाद चिनूक हेलीकॉप्टर आए जिन्होंने मेघना फॉर्मेशन दिखाया. 1971 के युद्ध में जब मेघना नदी को पार करना था तो बी-4 हेलीकॉप्टर थे लेकिन आज चिनूक हेलीकॉप्टर हैं. 1971 की जंग में मेघना नदी को पार करना बहुत बड़ा टर्निंग प्वॉइंट था। मेघना नदी बांग्लादेश की सबसे बड़ी नदी है।

पढ़ें- गुलाम नबी आजाद को पद्म भूषण.. मोदी सरकार ने फिर दिया बड़ा संदेश.. जानिए क्या है मायने

उसके बाद सारंग हेलीकॉप्टर आए जिन्होंने आसमान में तिरंगा फहराया. 5 सारंग हेलीकॉप्टर ने तिरंगा फॉर्मेशन किया। इन हेलीकॉप्टर ने आसमान में तिरंगे के रंग बिखेरे। इसके बाद एमआई-35 और अपाचे हेलीकॉप्टर ने फ्लाई पास्ट किया. लद्दाख और पूर्व में अपाचे हेलीकॉप्टर तैनात है।