डीडीए आवास योजना - DDA Housing Scheme 2022 |

डीडीए आवास योजना – DDA Housing Scheme 2022

DDA Housing Scheme : साथियों, दिल्ली विकास प्राधिकरण हर साल एक नई DDA Housing Scheme कर रहा है। डीडीए आवास योजना 2022 के तहत...

Edited By :   Modified Date:  December 18, 2022 / 07:39 PM IST, Published Date : December 18, 2022/7:39 pm IST

साथियों, दिल्ली विकास प्राधिकरण हर साल एक नई DDA Housing Scheme कर रहा है। डीडीए आवास योजना 2022 के तहत प्राधिकरण द्वारा 5000 से अधिक नए आलीशान घर बनाए जाएंगे।

यह योजना अगले कुछ महीनों में शुरू हो सकती है। फिलहाल इस योजना का मसौदा तैयार किया जा रहा है। डीडीए के वाइस चेयरमैन तरुण कपूर ने पत्रकारों को यह जानकारी दी।

DDA Housing Scheme ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया हिंदी में

साथ ही, उन्होंने कहा कि पिछले साल डीडीए की आवास योजना के तहत 18000 घर बनाए गए थे, जो लोगों की जरूरतों को पूरा नहीं करते थे, और इसके परिणामस्वरूप, डीडीए को फ्लैट मालिकों की नाराजगी का सामना करना पड़ा था।

इसलिए डीडीए आवास योजना के तहत बड़े और आकर्षक मकानों का निर्माण किया जाएगा, ताकि लोग प्राधिकरण द्वारा बनाए गए आवास को खरीद सकें।

डीडीए आवास योजना कब शुरू की जाएगी?

जून और जुलाई के बीच एक नई DDA Housing Scheme 2020 शुरू की गई है। दिल्ली विकास प्राधिकरण दिल्ली आवास योजना के मसौदे पर काम कर रहा है।

यह योजना पूरी होते ही डीडीए (दिल्ली विकास प्राधिकरण) के बोर्ड को प्रस्ताव भेजा जाएगा। इसके बाद इसे उपराज्यपाल को भेजा जाएगा, जो तब डीडीए हाउसिंग स्कीम 2022 को लागू करेंगे।

जब उपराज्यपाल इस आवास योजना को मंजूरी देंगे तो इस योजना को लागू किया जाएगा। जिसके बाद लोग अपना घर पाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

Also read : Delhi Ladli Yojana 2022

डीडीए आवास योजना में कुछ कमियां थीं, वे क्या थीं?

पिछले साल डीडीए हाउसिंग स्कीम के तहत दिल्ली में कुल 18000 घर बनाए गए थे। हालांकि, घरों का आकार छोटा होने से ग्राहकों में खासा रोष था। इससे डीडीए आवास योजना लोगों की आवास संबंधी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम नहीं है।

दिल्ली विकास प्राधिकरण को उन लोगों से कई मकान मिले, जो पिछले साल मिले थे।

इसी वजह से डीडीए अब ऐसे फ्लैट बनाने की तैयारी कर रहा है जो आकार में बड़े हों और ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करें। जुलाई में शुरू होने वाली योजना के मसौदे में इन बातों का ध्यान रखा जाएगा।

डीडीए आवास योजना 2022 के तहत फ्लैटों का निर्माण कैसे होगा?

दिल्ली विकास प्राधिकरण के जितने भी फ्लैट इस बार बनेंगे, सभी का साइज बड़ा होगा, ताकि पिछले साल की तरह इस बार भी ग्राहकों का कोई विरोध न हो.

इसके अलावा बिजली और पानी की समुचित व्यवस्था की जाएगी और सभी 5000 अपार्टमेंट को ऐसे रंगों से रंगा जाएगा जो उन्हें सुंदर और आकर्षक बनाएंगे।

साथ ही उन इलाकों में भी पार्क बनाए जाएंगे जहां बच्चों के खेलने और मॉर्निंग वॉक के लिए ये फ्लैट बनाए जाएंगे। इनके अलावा, डीडीए कई अन्य सुविधाएं भी प्रदान करेगा जो लोगों को डीडीए फ्लैट खरीदने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

डीडीए हाउसिंग स्कीम 2022 के तहत कहां बनेंगे फ्लैट?

डीडीए आवास योजना 2022 के तहत दिल्ली के निम्नलिखित क्षेत्रों में 5000 फ्लैटों का निर्माण किया जाएगा।

  • 1 – जसोला
  • 2 – रोहणी
  • 3 – द्धारका
  • 4 – नरेला

डीडीए आवास योजना 2022 की मुख्य विशेषताएं

दिल्ली विकास प्राधिकरण अपने इतिहास में पहली बार डीडीए हाउसिंग स्कीम के तहत सुपर एलआईजी फ्लैटों का निर्माण कर रहा है।
इन सुपर एलआईजी फ्लैट्स को पेंटहाउस भी कहा जाता है। नई योजना के तहत जितने भी पेंटहाउस बनाए जाएंगे, वे सब टॉप फ्लोर पर बनाए जाएंगे.
DDA Housing Scheme के तहत सामान्य एचआईजी, एमआईजी, एलआईजी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के कई फ्लैट बनाए जाएंगे।
नई योजना के तहत बनने वाले प्रत्येक फ्लैट को ग्राहकों की जरूरत के हिसाब से बनाया जाएगा, साथ ही इसमें गुणवत्तापूर्ण घर की साज-सज्जा, पेंट, पार्क, बिजली और पानी समेत सभी जरूरी सुविधाएं होंगी।

डीडीए आवास योजना के तहत प्रत्येक श्रेणी को कितने फ्लैट आवंटित किए जाएंगे?

दोस्तों जैसा कि हमने ऊपर बताया है कि जून से जुलाई तक लागू होने वाली इस योजना के तहत दिल्ली विकास प्राधिकरण कुल 5000 घर बनाएगा।

इसमें 14 पेंटहाउस शामिल होंगे जिन्हें द्वारका द्वारा परियोजना में शामिल किया जाएगा। पेंटहाउस सभी टू टियर कैटेगरी में होंगे। वे शीर्ष मंजिल पर स्थित होंगे।

इस परियोजना में 1000 डीलक्स फ्लैट, 900 एचआईजी फ्लैट और 170 सुपर एचआईजी आवास भी शामिल होंगे। बाकी फ्लैट ईडब्ल्यूएस और सामान्य वर्ग के होंगे।

डीडीए आवास के लिए पात्रता आवश्यकताएँ

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
केवल भारतीय नागरिक ही डीडीए हाउसिंग स्कीम 2022 के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।
पट्टे या फ्रीहोल्ड मकान या जमीन वाले आवेदकों पर किसी भी परिस्थिति में विचार नहीं किया जाएगा।
यदि आवेदक के पति/पत्नी/पति/अवयस्क बच्चों के पास पहले से ही पट्टा या कोई भूखंड है, तो उन्हें भी पात्र नहीं माना जाएगा।
यदि आवेदक के पास पहले से ही डीडीए आवास है, तो उस पर विचार नहीं किया जाएगा।
नए आवेदकों को पात्र माना जाएगा।

डीडीए आवास योजना 2022 मूल्य सूची

डीडीए की आवास योजना के तहत 2022 तक बनने वाले मकानों की मूल्य सूची अभी जारी नहीं की गई है। जब डीडीए इस योजना के क्रियान्वयन की घोषणा करेगा, उसके बाद ही मूल्य सूची जारी की जाएगी।

लेकिन एक अनुमान के मुताबिक पेंटहाउस की कीमत 2-3 करोड़ के बीच हो सकती है. इसके अलावा एचआईजी फ्लैट्स की कीमत 1.5 करोड़ से ऊपर जाएगी।

डीडीए आवास योजना 2022 पंजीकरण शुल्क

नई योजना के अनुसार ऑनलाइन पंजीकरण शुल्क कम से कम 2 लाख रुपये होने की उम्मीद है।

यदि आप एक पेंटहाउस खरीदने पर विचार कर रहे हैं, तो पंजीकरण शुल्क अधिक हो सकता है। बाकी डिटेल गाइडलाइंस जारी होने के बाद सामने आएगी। इसलिए कार्यान्वयन होने तक प्रतीक्षा करें।

डीडीए आवास योजना 2022 ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करे

DDA Housing Scheme के लिए हिंदी में आवेदन करें: अभी तक, डीडीए आवास योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं हुई है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि दिल्ली विकास प्राधिकरण इस समय नई योजना के तहत फ्लैटों का निर्माण कर रहा है.

एक बार ये फ्लैट पूरी तरह बनकर तैयार हो जाएंगे। इसके बाद इस योजना के शुभारंभ की घोषणा की जाएगी।

दिल्ली विकास प्राधिकरण की आधिकारिक वेबसाइट dda.org.in पर, कोई भी डीडीए आवास योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकता है।

इस योजना के शुरू होते ही हम आपको बताएंगे कि इस जगह पर आवेदन कैसे करें।

डीडीए आवास योजना 2022 अंतिम तिथि

हम आपको DDA Housing Scheme की अंतिम तिथि के बारे में जानकारी नहीं दे सकते क्योंकि यह अभी तक शुरू नहीं हुई है। हम आपसे आग्रह करते हैं कि ऐसा होने तक प्रतीक्षा करें।

डीडीए आवास योजना 2022 ड्रा तिथि

जब यह योजना शुरू की जाती है, तो डीडीए आवास योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र ड्रॉ की तारीख के साथ उपलब्ध होगा, जिसका स्पष्ट रूप से कार्यक्रम से संबंधित दिशानिर्देशों में उल्लेख किया जाएगा। तो लॉन्च की प्रतीक्षा करें!