Modi government made big changes in PM-UDAY scheme

PM-UDAY scheme : अब मकान का मालिकाना हक मिलना होगा और आसान, सरकार ने इस योजना में किया बड़ा बदलाव

अब मकान का मालिकाना हक मिलना होगा और आसान, सरकार ने इस योजना में किया बड़ा बदलाव! Modi government made big changes in PM-UDAY scheme

Edited By :   Modified Date:  December 18, 2022 / 05:55 PM IST, Published Date : December 18, 2022/5:55 pm IST

नई दिल्ली। PM-UDAY scheme: सरकार द्वारा लोगो के हितों को ध्यान में रखते हुए अपनी योजनाओं में आवश्यकतानुसार बदलाव किया जाता रहा है। इसी क्रम में केन्द्र सरकार ने पीएम उदय योजना में बड़ा बदलाव करते हुए अनधिकृत बस्तियों मे रहने वाले लोगों के लिए लोगो को बड़ी राहत दी है। सरकार ने 1500.2000 निवासी जो अनधिकृत बस्तियों में मकान का मालिकाना हक प्राप्त करने के लिए का इंतजार कर रहे थे। उनके लिए प्रस्ताव पारित कर प्रक्रिया को सरल बना दिया है।

Read More: कोर्ट में सबके सामने ही सेक्स करने लगे कपल, CCTV देख जज ने भी शर्म से बंद करली अपनी आंखें, सुनाई ये सजा

केन्द्र सरकार ने योजना में किया ये बदलाव

PM-UDAY scheme: केंद्र सरकार ने दिल्ली की अनधिकृत बस्तियों में रहने वाले लोगों को मकान का मालिकाना हक देने के लिए पीएम उदय योजना चलाई थी। इसके लिए वसीयत को अनिवार्य दस्तावेज माना गया था। जिस पर बदलाव करते हुए केन्द्र सरकार ने दिल्ली की अनधिकृत बस्तियों के निवासियों को फायदा पहुंचाने के लिए वसीयत को अनिवार्य दस्तावेज से बाहर करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

Read More: अस्पताल में 18 साल की गर्भवती युवती की मौत, टौयलेट में मिला नवजात का शव, जाने पूरा मामला 

दिल्ली विकास प्राधिकरण ने दी जानकारी

PM-UDAY scheme: दिल्ली विकास प्राधिकरण ने शुक्रवार को एक बयान में इसकी जानकारी देते हुए कहा कि ने आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने पीएम उदय योजना के तहत दिल्ली की अनधिकृत बस्तियों के निवासियों को फायदा पहुंचाने के लिए वसीयत को अनिवार्य दस्तावेज से बाहर करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। डीडीए ने कहा कि इस योजना के तहत आवेदन करने वाले करीब 1,500.2ए000 लोग यह मंजूरी मिलने का इंतजार कर रहे थे।

Read More: अनोखा गांव! मोबाइल का रिंगटोन बजते ही लोगों को लगानी पड़ती है टापू की ओर दौड़, वजह जान रह जाएंगे हैरान 

प्रक्रिया होगी सरल

PM-UDAY scheme: डीडीए ने कहा कि वसीयत की अनिवार्यता खत्म होने से लंबित मामलों के निपटारे में तेजी आएगी और प्रक्रिया को भी सरलीकृत किया जा सकेगा। डीडीए ने इस बयान में यह भी कहा कि केंद्र सरकार ने इस योजना का लाभ पाने के लिए पॉवर ऑफ अटॉर्नी या बिक्री करार के स्थान पर पंजीकृत गिफ्ट डीड को भी जमा करने की मंजूरी दे दी गई है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें