Government Scheme Government Scheme: सरकार का बड़ा कदम! अब पेड़ लगाने पर मिलेंगे इतने रुपए, जानें डिटेल्स... | Van Mitra Scheme

Government Scheme: सरकार का बड़ा कदम! अब पेड़ लगाने पर मिलेंगे इतने रुपए, जानें डिटेल्स…

Government Scheme: Van Mitra will get Rs 1000 under Van Mitra Scheme: सरकार का बड़ा कदम! अब पेड़ लगाने पर मिलेंगे इतने रुपए, जानें डिटेल्स...

Edited By :   Modified Date:  April 9, 2024 / 07:14 PM IST, Published Date : April 9, 2024/7:14 pm IST

Van Mitra Scheme: हरियाणा। हरियाणा सरकार द्वारा सामुदायिक भागीदारी और वृक्षारोपण को बढ़ाने के लिए वन मित्र योजना शुरू की गई है। 1.80 लाख रुपए से कम वार्षिक आय वाले पात्र परिवारों और व्यक्तियों की पहचान नागरिक संसाधन सूचना विभाग द्वारा बनाए गए परिवार पहचान पत्र डेटा से की जाएगी और परिवारों को योजना में भाग लेने के लिए उनकी पात्रता के बारे में विभिन्न माध्यमों से सूचित किया जाएगा।

Read more: Government Big Announcement: क‍िसानों की बल्ले-बल्ले! MSP पर चने की खरीद शुरू, सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान… 

इस संदेश के माध्यम से हितधारकों को योजना के वन मित्र पोर्टल और मोबाइल ऐप पर पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में जागरूक किया जाएगा। इसी प्रकार, पात्र परिवारों को पंजीकरण के लिए वन मित्र मोबाइल ऐप पर परिवार के पात्र सदस्य द्वारा लगाए जाने वाले पौधों की संख्या दर्ज करनी होगी, जिसकी अधिकतम सीमा 1000 है। पंजीकृत आवेदकों में से आवेदकों को दिया जाएगा। प्राथमिकता। कम पारिवारिक आय और आयु वाले आवेदक। रजिस्ट्रेशन के लिए आप वन मित्र पोर्टल पर लॉगइन कर सकते हैं।

वन मित्र की भूमिका और जिम्मेदारियां

वन मित्र को वृक्षारोपण के लिए भूमि की पहचान करना आवश्यक है। यदि वन मित्र के पास वृक्षारोपण के लिए चिन्हित भूमि नहीं है, तो उसे वृक्षारोपण के लिए आवश्यक गड्ढे खोदने, गड्ढों में पेड़ लगाने और मानक में निहित विशिष्टताओं के अनुसार उनके रखरखाव के लिए मालिक से लिखित अनुमति प्राप्त करनी होगी। वन मित्रों को पौधे लगाने की सलाह दी जाएगी।

प्रथम वर्ष में पंजीकरण, चयन एवं प्रशिक्षण फरवरी एवं मार्च में दिया जायेगा। वृक्षारोपण के लिए गड्ढे खोदने का काम 10 जून तक पूरा कर लिया जाएगा। रोपण की अवधि 1 जुलाई से 15 अगस्त तक होगी। वृक्षारोपण का सत्यापन और जियो टैगिंग 31 अगस्त तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके अलावा वृक्षारोपण का रखरखाव और संरक्षण भी किया जाएगा। हो गया। सितंबर से अप्रैल तक किया जाएगा। इसी प्रकार दूसरे, तीसरे एवं चौथे वर्ष में वृक्षारोपण का रख-रखाव एवं संरक्षण का कार्य वन मित्र द्वारा किया जायेगा।

Read more: Arvind Kejriwal Petition Rejected: क्या अरविंद केजरीवाल अब तिहाड़ से चलाएंगे सरकार? CM की याचिका खारिज होने पर BJP प्रवक्ता ने उठाया सवाल… 

इतना मिलेगा मानदेय राशि

Van Mitra Scheme: प्रथम वर्ष के दौरान जून के अंतिम सप्ताह तक वन मित्र द्वारा लगाये गए पौधों की जियो टैगिंग कर गड्ढों की फोटो मोबाइल एप पर अपलोड करने पर प्रति गड्ढा 20 रुपए, वन मित्र द्वारा लगाये गए पौधों की जियो टैगिंग कराने के बाद प्रति गड्ढा 20 रुपए दिये गए। प्रति गड्ढा 30 रु. जुलाई से अगस्त के अंतिम सप्ताह से सितंबर के अंतिम सप्ताह तक वृक्षारोपण के रखरखाव और सुरक्षा के लिए प्रति जीवित पौधा 10 रुपए दिए जाएंगे।

इसी प्रकार, दूसरे वर्ष में वन मित्र को प्रत्येक माह के अंतिम सप्ताह में प्रति जीवित पौधा 8 रुपए, तीसरे वर्ष में प्रत्येक माह के अंतिम सप्ताह में प्रति जीवित पौधा 5 रुपए और चौथे वर्ष में 5 रुपए दिये जायेंगे। प्रति जीवित पौधा प्रत्येक माह के अंतिम सप्ताह में वन मित्रों को प्रति जीवित पौधा 3 रुपए दिये जाएंगे।

 

 

IBC24 का लोकसभा चुनाव सर्वे: देश में किसकी बनेगी सरकार ? प्रधानमंत्री के तौर पर कौन है आपकी पहली पसंद ? क्लिक करके जवाब दें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 

 
Flowers