What is Atal Pension Yojana, who will get its benefits

क्या है अटल पेंशन योजना, क्यों हो रही इसकी जमकर चर्चा, जानिए सबकुछ…

क्या है अटल पेंशन योजना, क्यों हो रही इसकी : What is Atal Pension Yojana and who gets the benefit, understand everything

Edited By :   Modified Date:  July 3, 2023 / 10:09 PM IST, Published Date : July 3, 2023/9:56 pm IST

नई दिल्ली । अटल पेंशन योजना आज कई लोगों के बुढ़ापों का सहारा है। इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 मई 2015 को की थी। इस योजना के तहत, योग्य भारतीय नागरिकों को नियमित पेंशन प्राप्त करने का अवसर मिलता है। अटल पेंशन योजना भारत सरकार द्वारा समर्थित एक योजना है। अटल पेंशन योजना को विशेष रूप से गरीबों, वंचितों और असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए एक सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा प्रणाली के निर्माण के उदेश्य से शुरू किया गया था। यह योजना 18 से 40 वर्ष की आयु के सभी बैंक खाताधारकों के लिए खुली है तथा योगदान चुनी गई पेंशन राशि के आधार पर अलग-अलग हैं। योजना का लाभ लेने वाले को उनके द्वारा दिए गए अंशदान के हिसाब से पेंशन दी जाती है। अभिदाता को 60 वर्ष की आयु पर 1000 रु. अथवा 2000 रु. अथवा 3000 रु. अथवा 4000 रु. अथवा 5000 रु. की न्यूनतम गारंटीशुदा मासिक पेंशन प्राप्त होगी।

यह भी पढ़े :  Modi cabinet meeting: मोदी कैबिनेट की बैठक खत्म, मंत्रिमंडल में फेरबदल की लगाई जा रही थीं अटकलें 

योजना का लाभ यह है कि मासिक पेंशन अभिदाता को दी जाएगी, और उसके बाद उनके पति या पत्नी तथा उनकी मृत्यु के पश्चात अभिदाता की 60 वर्ष की आयु तक संचित पेंशन कॉर्पस को उनके नामिति को लौटा दिया जाएगा।

यह भी पढ़े :  DDA Flat Scheme 2023 : डीडीए की नई स्कीम का उठाएं ऐसे लाभ, आप भी बढ़ा सकते हैं फ्लैट का साइज 

आयु सीमा : योजना के अंतर्गत लाभ पाने के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष के बीच होनी है। इस आयु सीमा के लोग इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

नियमित पेंशन का रास्ता : योजना में शामिल होने वाले नागरिकों को उनकी वृद्धावस्था में नियमित पेंशन का लाभ मिलता है। पेंशन राशि आयु और योगदान के आधार पर निर्धारित की जाती है।

वृद्धावस्था के लिए बीमा : अटल पेंशन योजना में शामिल होने वाले नागरिकों को वृद्धावस्था का बीमा भी प्रदान किया जाता है। इससे योजना सदस्य की मृत्यु के मामले में परिवार को आर्थिक सहायता मिलती है।

पैसे की गारंटी: एपीवाई योजना में शामिल होने वाले नागरिकों को पेंशन की गारंटी प्रदान की जाती है। उन्हें योजना के अंत में निर्धारित समय में पेंशन राशि मिलेगी।

यह भी पढ़े :  इन 4 राशियों के लिए सुख समृद्धि लेकर आएगा सावन का पहला दिन, अच्छा रिटर्न देगा पुराना निवेश