ओलंपिक में अधिक आयु के खिलाड़ियों के लिए उम्र महज एक आंकड़ा | Age is just a figure for older athletes at the Olympics

ओलंपिक में अधिक आयु के खिलाड़ियों के लिए उम्र महज एक आंकड़ा

ओलंपिक में अधिक आयु के खिलाड़ियों के लिए उम्र महज एक आंकड़ा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : July 20, 2021/12:42 pm IST

तोक्यो, 20 जुलाई (एपी) अमेरिका की महिला फुटबॉल टीम की खिलाड़ी कार्ली लॉयड जब तोक्यो ओलंपिक में मैदान में उतरेगी तो उनकी उम्र 39 साल की हो जाएगी।

लॉयड हालांकि इन खेलों की सबसे उम्रदराज महिला फुटबॉलर नहीं है, ब्राजील की मिडफिल्डर फोरमिगा की उम्र 43 साल है।

चौथी बार ओलंपिक में भाग ले रही लॉयड ने कहा, ‘‘  आपको पता है, मैं पिछले 17-18 साल से लगातार खेल रही हूं। यह मेरा जुनून है। मुझे यकीन है कि जब मैं खेलों को अलविदा कहूंगी तब मेरे पति और मेरा परिवार उत्साहित होगा क्योंकि मुझे वास्तव में कई अन्य चीजें करने को मिलेंगी।’’

  ओलंपिक में सबसे ज्यादा उम्र में पदक जीतने वाले खिलाड़ी बनने का रिकॉर्ड ऑस्कर स्वान के नाम है। स्वीडन के इस निशानेबाज ने 1920 ओलंपिक में 72 साल, 280 दिन की उम्र में रजत पदक जीता था।

वह हालांकि ओलंपिक के सबसे उम्रदराज पदक विजेता नहीं है। यह तमगा ब्रिटेन के कलाकार जॉन कोपले के नाम है। कोपले ने 73 साल की उम्र में 1948 में ‘ पेंटिंग एवं एनग्रेविंग’ में रजत पदक जीता था। ओलंपिक में लगभग 40 वर्षों तक कला प्रतियोगिताओं में पदक दिये जाते थे। इसे हालांकि 1948 के बाद ओलंपिक से हटा दिया गया।

ओलंपिक खेलों में पहली बार स्केटबोर्डिंग को शामिल किया गया है ताकि युवा दर्शकों को आकर्षित किया जा सके लेकिन इस खेल में दक्षिण अफ्रीका के डलास ओबेरहोलजेर 46 साल की उम्र में तोक्यो में स्वर्ण पदक के लिए दावेदारी पेश करेंगे।

अमेरिका के बीच वॉलीबॉल के खिलाड़ी जैक गिब्ब 45 साल की उम्र में चौथी बार इन खेलों में चुनौती पेश करेंगे। उनके जोड़ीदार टेलर क्रैब की उम्र 29 साल है और यह उनका पहला ओलंपिक है।

जापान के हिरोशि होकेत्सु ओलंपिक में सबसे उम्रदराज खिलाड़ी का रिकॉर्ड बनाना चाहते थे लेकिन घुड़सवारी के इस खिलाड़ी का टीम में चयन नहीं हुआ। जापान में ही 1964 में पहली बार ओलंपिक में भाग लेने वाले होकेत्सु 2016 रियो ओलंपिक में घोड़े के बीमार होने से खेलों का हिस्सा बनने से चूक गये थे।

अब तक ऐसा लग रहा है कि तोक्यो में सबसे उम्रदराज एथलीट ऑस्ट्रेलिया की घुड़सवार मैरी हैना होगी। तीन बच्चों की यह दादी 66 साल की उम्र में अपने सातवें ओलंपिक में भाग लेंगी।

वह ओलंपिक इतिहास में दूसरी सबसे उम्रदराज महिला खिलाड़ी है। ब्रिटेन की घुड़सवार लोर्ना जॉनस्टोन ने 70 वर्ष की आयु में 1972 के खेलों में भाग लिया था।

एपी आनन्द सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)