तीरंदाज धीरज का लक्ष्य पेरिस ओलंपिक में टीम क्वालिफिकेशन हासिल करना

तीरंदाज धीरज का लक्ष्य पेरिस ओलंपिक में टीम क्वालिफिकेशन हासिल करना

  •  
  • Publish Date - May 1, 2024 / 05:38 PM IST,
    Updated On - May 1, 2024 / 05:38 PM IST

नयी दिल्ली, एक मई (भाषा) पेरिस ओलंपिक की व्यक्तिगत स्पर्धा के लिए क्वालीफाई करने वाले इकलौते भारतीय तीरंदाज धीरज बोम्मदेवरा ने कहा कि उनकी प्राथमिकता अब इन खेलों की टीम स्पर्धाओं में कोटा हासिल करने की है।

इस 22 साल के रिकर्व तीरंदाज ने पिछले साल बैंकॉक में एशियाई क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में रजत पदक जीत कर ओलंपिक की पुरुषों की व्यक्तिगत स्पर्धा के लिए क्वालीफाई किया था।

भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) की विज्ञप्ति में उन्होंने कहा, ‘‘ हम व्यक्तिगत कोटा को टीम कोटा में बदलने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। हम इस पर लगातार काम कर रहे हैं, इसके लिए योजना बना रहे हैं और जितना संभव हो उतने टूर्नामेंट में भाग ले रहे हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमारी पहली प्राथमिकता टीम कोटा हासिल करना है। हम अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए एक सरल मानसिकता के साथ पेरिस 2024 में जाएंगे। हमें हर परिस्थिति के लिए तैयार रहना होगा और उसके अनुसार प्रदर्शन करना होगा।’’

भारतीय पुरुष रिकर्व टीम अच्छी लय में है। पिछले सप्ताह धीरज, तरूणदीप राय और प्रवीण जाधव की तिकड़ी ने मौजूदा ओलंपिक चैंपियन दक्षिण कोरिया को हराकर 14 साल बाद विश्व कप में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीता था।

जून में तुर्की के अंताल्या में होने वाला विश्व कप पेरिस ओलंपिक के लिए अंतिम क्वालीफाइंग टूर्नामेंट है।

भारतीय पुरुष टीम वहां अगर स्वत: ओलंपिक का टिकट पाने में असफल रही तब भी उसके पास रैंकिंग के जरिये कोटा हासिल करने का मौका होगा। नियमों के मुताबिक दुनिया की शीर्ष दो रैंकिंग वाली टीम को इन खेलों के लिए सीधे प्रवेश मिलता है। भारत इस समय कोरिया के बाद दूसरे स्थान पर है।

भाषा आनन्द सुधीर

सुधीर