बीएआई चयन ट्रायल: प्रणीत दौड़ से बाहर, पहले से चौथे स्थान की दावेदारी में समीर और किरण |

बीएआई चयन ट्रायल: प्रणीत दौड़ से बाहर, पहले से चौथे स्थान की दावेदारी में समीर और किरण

बीएआई चयन ट्रायल: प्रणीत दौड़ से बाहर, पहले से चौथे स्थान की दावेदारी में समीर और किरण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : April 17, 2022/8:55 pm IST

नयी दिल्ली, 17 अप्रैल (भाषा) शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी बी साई प्रणीत की आगामी बड़ी प्रतियोगिताओं के लिए भारतीय टीम में जगह बनाने की उम्मीदें रविवार को टूट गई जब वह भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) के चयन ट्रायल के तीसरे दिन चरण दो ए ग्रुप में शीर्ष पर रहने में नाकाम रहे।

दुनिया के 19वें नंबर के खिलाड़ी प्रणीत को जनवरी में ओडिशा ओपन सुपर 100 का खिताब जीतने वाले किरण जॉर्ज के खिलाफ 21-23 21-11 16-21 से शिकस्त झेलनी पड़ी।

प्रणीत ने इसके बाद अंसल यादव को 21-16 21-9 से हराकर इंदिरा गांधी स्टेडियम परिसर के केडी जाधव हॉल में चरण दो ए ग्रुप में दूसरे स्थान पर रहे।

इन ट्रायल का आयोजन राष्ट्रमंडल खेलों के अलावा थॉमस एवं उबेर कप और एशियाई खेलों की टीम के चयन के लिए किया जा रहा है।

प्रारूप के अनुसार दूसरे चरण के प्रत्येक चार समूह के विजेता राउंड रोबिन प्रारूप में पहले से चौथे स्थान के लिए चुनौती पेश करेंगे। प्रत्येक ग्रुप के उप विजेता पांचवें से आठवें स्थान जबकि तीसरे स्थान पर रहने वाले खिलाड़ी नौवें से 12वें स्थान के लिए दावेदारी करेंगे।

प्रणीत पांचवें से आठवें स्थान के लिए दावेदारी पेश करेंगे।

बीएआई पहले ही लक्ष्य सेन और किदांबी श्रीकांत को सीधे प्रवेश दे चुका हैं क्योंकि ये विश्व रैंकिंग में शीर्ष 15 में शामिल हैं। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय सर्किट में हालिया प्रदर्शन के आधार पर एचएस प्रणय को भी शामिल किया गया है।

ट्रायल के जरिए एशियाई खेलों और थॉमस कप के लिए सिर्फ एक पुरुष एकल खिलाड़ी चुना जाना है।

किरण टीम में जगह बनाने के बड़े दावेदार हैं। उन्होंने चरण दो ए ग्रुप के अपने दूसरे मैच में राष्ट्रीय चैंपियन सौरभ वर्मा को 21-15 23-21 से हराया। वह पहले से चौथे स्थान के लिए समीर वर्मा (चार दो ग्रुप डी के विजेता), हरियाणा के रवि ( चरण दो सी ग्रुप के विजेता) और प्रियांशु राजावत (चरण दो बी ग्रुप के विजेता) से भिड़ेंगे।

पिंडली की चोट से उबरकर वापसी कर रहे समीर ने रघु एम को 21-12 21-11 से हराया लेकिन मेइसनाम मेइराबाद के खिलाफ उन्हें 21-15 19-21 11-21 से शिकस्त झेलनी पड़ी।

महिला एकल में आकर्षी कश्यप, अष्मिता चालिहा, अदिति भट्ट और उन्नति हुड्डा क्रमश: चरण दो ए ग्रुप, चरण दो बी ग्रुप, चरण दो सी ग्रुप और चरण दो डी ग्रुप के विजेता रहे और पहले से चौथे स्थान के लिए चुनौती पेश करेंगे।

महिला एकल में दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू को दुनिया की सातवें नंबर की खिलाड़ी होने के कारण टीम में सीधे प्रवेश दिया गया है। राष्ट्रमंडल खेलों के लिए एक और खिलाड़ी चुनी जाएगी जबकि उबेर कप और एशियाई खेलों के लिए तीन स्थान दांव पर लगे होंगे।

इंडिया ओपन में साइना नेहवाल को हराने वाली मालविका बंसोड़ पांचवें से आठवें स्थान के लिए चुनौती पेश करेंगी।

भाषा सुधीर पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)