भारतीय पुरूष मुक्केबाजी टीम के मुख्य कोच बने सीए कुटप्पा |

भारतीय पुरूष मुक्केबाजी टीम के मुख्य कोच बने सीए कुटप्पा

भारतीय पुरूष मुक्केबाजी टीम के मुख्य कोच बने सीए कुटप्पा

:   Modified Date:  February 8, 2023 / 04:51 PM IST, Published Date : February 8, 2023/4:51 pm IST

नयी दिल्ली, आठ फरवरी ( भाषा ) द्रोणाचार्य पुरस्कार प्राप्त सी ए कुटप्पा को दूसरी बार भारतीय पुरूष मुक्केबाजी टीम का मुख्य कोच बनाया गया है । भारतीय मुक्केबाजी महासंघ ने हाई परफॉर्मेंस निदेशक बर्नार्ड डुन्ने की सलाह पर यह फैसला लिया ।

कुटप्पा ने सैन्य खेल संस्थान के नरेंदर राणा की जगह ली जो अक्टूबर 2021 में मुख्य कोच बने थे ।

बीएफआई के महासचिव हेमंता कलिता ने कहा ,‘‘ महासंघ की आंतरिक बैठक में नये हाई परफॉर्मेंस निदेशक की सलाह पर यह फैसला लिया गया । वह कुटप्पा को टीम के साथ चाहते थे ।’’

राणा ने कुटप्पा की जगह ली थी जब तोक्यो ओलंपिक में खराब प्रदर्शन के बाद बीएफआई ने स्टाफ में बदलाव किये थे ।

कुटप्पा कोचिंग स्टाफ का हिस्सा बने हुए थे । अब अगले दो साल में भारत को पुरूष विश्व चैम्पियनशिप, एशियाई खेल और ओलंपिक में भाग लेना है लिहाजा बीएफआई को उम्मीद है कि कुटप्पा ओलंपिक 2024 तक पद पर रहेंगे ।

वह फिलहाल पटियाला में राष्ट्रीय शिविर में हैं जहां शिवा थापा, मोहम्मद हुसामुद्दीन, रोहित टोकस और सागर जैसे मुक्केबाज हैं ।

कुटप्पा इससे पहले 2018 से 2021 तक कोच रहे थे जब अमित पंघाल ने विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता था ।

बीएफआई ने स्ट्रांजा मेमोरियल टूर्नामेंट के लिये दूसरे दर्जे की महिला टीम चुनी है चूंकि इस टूर्नामेंट के कुछ दिन बाद ही दिल्ली में विश्व चैम्पियनशिप होनी है ।

स्ट्रांजा मेमोरियल 18 से 27 फरवरी के बीच होगा जबकि महिला विश्व चैम्पियनशिप 15 मार्च से शुरू होगी । मौजूदा विश्व चैम्पियन निकहत जरीन और तोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन स्ट्रांजा में नहीं खेलेंगे ।

भाषा मोना सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)