Chennai defeated Kolkata by seven wickets, know status of match

CSK vs KKR : जीत की पटरी पर लौटी धोनी की टीम, कोलकाता को सात विकेट से चटाई धूल, यहां जानें मैच का आंखों देखा हाल

जीत की पटरी पर लौटी धोनी की टीम, कोलकाता को सात विकेट से चटाई धूलः Chennai defeated Kolkata by seven wickets, know status of match

Edited By :   Modified Date:  April 9, 2024 / 12:17 AM IST, Published Date : April 8, 2024/11:59 pm IST

चेन्नई। रविंद्र जडेजा (चार ओवर में 18 रन पर तीन विकेट) की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद कप्तान रुतुराज गायकवाड़ (नाबाद 67) की धैर्यपूर्ण अर्धशतकीय पारी के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टी20 मैच में सोमवार को यहां कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को सात विकेट से हराया।चेन्नई की पांच मैचों में यह तीसरी जीत है जबकि केकेआर के लिए चार मैचों में यह पहली हार है।

‘प्लेयर ऑफ द मैच’ जडेजा ने अपनी शुरुआती आठ गेंद के अंदर अंगकृष रघुवंशी (18 गेंद में 24 रन), सुनील नारायण (20 गेंद में 27 रन) और वेंकटेश अय्यर (तीन रन) के विकेट के साथ केकेआर की पारी का रूख मोड़ दिया जिससे टीम नौ विकेट पर 137 रन ही बना सकी। सीएसके ने 17.4 ओवर में तीन विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। रुतुराज ने 58 गेंद की पारी के दौरान नौ चौके लगाये। उन्होंने इस दौरान रचिन रविंद्र (15) के साथ पहले विकेट के लिए 20 गेंद में 27 जबकि डेरिल मिचेल (25) के साथ दूसरे विकेट के लिए 55 गेंद में 70 रन की साझेदारी की। इस सलामी बल्लेबाज ने शिवम दुबे (28) के साथ 26 गेंद में 38 रन की साझेदारी कर टीम की जीत सुनिश्चित की। दुबे ने 18 गेंद की पारी में तीन छक्के और एक चौका लगाया। केकेआर के लिए वैभव अरोड़ा ने चार ओवर में 28 रन देकर दो विकेट लिये।

Read More : #SarkarOnIBC24: 400 पार..बस्तर में नमों का प्रहार, डॉ महंत के लाठी वाले मुद्दे पर जमकर बरसे पीएम मोदी

इससे पहले जडेजा को तुषार देशपांडे ( चार ओवर में 33 रन पर तीन विकेट), मुस्तफिजुर रहमान (चार ओवर में 22 रन पर दो विकेट) और महीश तीक्षणा (चार ओवर में एक विकेट पर 28 रन) का अच्छा साथ मिला। केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर ने 32 गेंद में सबसे ज्यादा 34 रन बनाये।लक्ष्य का पीछा करते हुए रचिन रविंद्र ने तीसरे ओवर में स्टार्क के खिलाफ तीन चौके जड़े लेकिन अगले ओवर में वैभव अरोड़ को गेंद को लॉन्ग ऑन पर वरुण चक्रवर्ती को कैच दे बैठे। गायकवाड़ ने पांचवें ओवर में अनुकूल रॉय के खिलाफ कदमों और टाइमिंग का इस्तेमाल का तीन कलात्मक चौके लगाये। उन्होंने अगले ओवर में वैभव की गेंद पर लगातार दो चौके जड़े जिससे पावरप्ले में टीम का स्कोर एक विकेट पर 52 रन हो गया। तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी के लिए आये डेरिल मिचेल ने नारायण के खिलाफ छक्का और चौका लगाकर हाथ खोला। दोनों ने इसके बाद संभल कर बल्लेबाजी करते हुए दौड़कर रन चुराने पर ध्यान दिया। रुतुराज ने 12वें ओवर में चक्रवर्ती की गेंद पर दो रन लेकर मौजूदा सत्र का अपना पहला अर्धशतक पूरा किया।नारायण ने अगले ओवर में मिचेल को बोल्ड कर केकेआर को दूसरी सफलता दिलायी।

शिवम दुबे ने क्रीज पर आते ही रसेल की गेंद पर चौका जड़ हाथ खोला और फिर चक्रवर्ती की लगातार दो गेंदों को दर्शकों के पास भेजा । उन्होंने अगले ओवर में अरोड़ा के खिलाफ भी छक्का लगाकर टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचाया लेकिन अगली गेंद पर बोल्ड हो गये। इस विकेट के गिरने के बाद मैदान में ‘थाला’ और (महेंद्र सिंह) ‘धोनी’ का नारा गूंजने लगा और चेन्नई सुपर किंग्स के इस करिश्माई खिलाड़ी ने क्रीज पर उतर कर दर्शकों को निराश नहीं किया। उन्होंने 18वें ओवर में अनुकूल रॉय की गेंद पर रन के साथ खाता खोला और फिर रुतुराज ने चौका लगाकर टीम को जीत दिला दी।

Read More : Chaitra Navratri 2024: कल से शुरू हो रही चैत्र नवरात्रि, मातारानी की कृपा पाने के लिए करें ये उपाय 

चेन्नई की शानदार शुरुआत

टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला करने के बाद देशपांडे ने पारी की पहली ही गेंद पर फिल सॉल्ट (शून्य) को आउट कर चेन्नई को शानदार शुरुआत दिलायी। प्वाइंट क्षेत्र में जडेजा ने उनका शानदार कैच लपका। नारायण और युवा बल्लेबाज रघुवंशी पर हालांकि इसका कोई असर नहीं पड़ा। दोनों ने सीएसके के गेंदबाजों के खिलाफ तेजी से रन बनाते हुए महज 29 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की। इस दौरान नारायण ने देशपांडे के खिलाफ पारी का पहला छक्का लगाया तो वहीं दोनों बल्लेबाजों में पांचवें ओवर में तीक्षणा की गेंद को दर्शकों के पास पहुंचाया। पावरप्ले के बाद टीम का स्कोर एक विकेट पर 56 रन था। सातवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये जडेजा इन दोनों बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखा कर 56 रन की साझेदारी को तोड़ा। उन्होंने अपनी पहली गेंद पर ही रघुवंशी को पगबाधा और फिर नारायण को तीक्षणा के हाथों कैच कराकर सीएसके को दोहरी सफलता दिलायी। वेंकटेश अय्यर भी बल्ले से अच्छा नहीं कर सकें। रमनदीप सिंह (13 रन) ने 12वें ओवर में रन गति को तेज करने के लिए तीक्षणा की गेंद पर छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर बोल्ड हो गये।

Read More : #SarkarOnIBC24: चुनाव से पहले बीफ पर बवाल, पुराने ट्वीट पर घिरी भाजपा प्रत्याशी और एक्ट्रेस कंगना रनौत, जानें आखिर क्या है पूरा मामला 

जडेजा ने पकड़ा आईपीएल में सौंवा कैच

श्रेयस अय्यर और रिंकू सिंह भी तेजी से रन बनाने में संघर्ष करते दिखे जिससे टीम ने 16वें ओवर में रनों का सैंकड़ा पूरा किया। सीएसके लिए मौजूदा सत्र में पहला मैच खेल रहे शारदुल ठाकुर की इस ओवर में श्रेयस ने चौका लगाकर 25 गेंद के बाउंड्री के सूखे को खत्म किया।स्ट्रेजिक टाइम आउट के बाद 17वें ओवर में देशपांडे की गेंद को रिंकू (नौ रन) विकेटों पर खेल गये। क्रीज पर आंद्रे रसेल की मौजूदगी से केकेआर को कुछ बड़े शॉट की उम्मीद थी लेकिन वह 10 गेंद की पारी में दो चौके की मदद से 10 रन ही बना सके। मुस्तफिजुर ने 20वें ओवर में श्रेयस और मिचेल स्टार्क को आउट कर केकेआर को 140 रन के अंदर रोक दिया। श्रेयस का कैच जडेजा ने पकड़ा जो आईपीएल में उनका सौवां कैच था।