कोच फुल्टोन ने कोर समूह के लगभग सभी खिलाड़ियों के साथ ऑस्ट्रेलिया जाने का विकल्प चुना |

कोच फुल्टोन ने कोर समूह के लगभग सभी खिलाड़ियों के साथ ऑस्ट्रेलिया जाने का विकल्प चुना

कोच फुल्टोन ने कोर समूह के लगभग सभी खिलाड़ियों के साथ ऑस्ट्रेलिया जाने का विकल्प चुना

:   Modified Date:  March 18, 2024 / 03:34 PM IST, Published Date : March 18, 2024/3:34 pm IST

नयी दिल्ली, 18 मार्च (भाषा) ड्रैग-फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की हॉकी टेस्ट श्रृंखला में 27 सदस्यीय मजबूत भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगे।

 मुख्य कोच क्रेग फुल्टन ने भुवनेश्वर में अभ्यास कर रहे संभावित खिलाड़ियों के लगभग पूरे कोर समूह के साथ ऑस्ट्रेलिया जाने का विकल्प चुना है।

भारतीय टीम एक अप्रैल को ऑस्ट्रेलिया रवाना होगी। टीम छह अप्रैल को अपना पहला मैच खेलेगा। इसके बाद सात, 10, 12 और 13 अप्रैल को मैच होंगे। सभी मैच पर्थ में खेले जाएंगे।

इस साल होने वाले पेरिस ओलंपिक के मद्देनजर हॉकी की सबसे मजबूत टीमों में से एक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह श्रृंखला टीम की तैयारियों के लिए काफी अहम है।

यह दौरा फुल्टन को ओलंपिक के लिए अपनी संभावित 16 सदस्यीय टीम को परखने का मौका देगा।

पेरिस ओलंपिक से पहले भारतीय टीम को मई में प्रो लीग के बेल्जियम चरण में खेलना है। ऐसे में खिलाडियों को परखने के लिए कोच और अधिक विकल्प मिलेगा।

फुल्टोन ने हॉकी इंडिया से कहा, ‘‘यह हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण दौरा होगा। इससे हम टीम के स्तर का पता लगाने के साथ यह जान पायेंगे कि पेरिस ओलंपिक से पहले हमें किन क्षेत्रों में बेहतर होना हैं। यह खिलाड़ियों के लिए भी एक महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ हमने लगभग पूरे कोर समूह के साथ दौरे पर जाने का फैसला किया है ताकि हर खिलाड़ी को अपनी काबिलियत दिखाने का भरपूर मौका मिल सके।’’

 हॉकी इंडिया ने 11 मार्च को पुरुषों के राष्ट्रीय शिविर के लिए 28 संभावित खिलाड़ियों की सूची जारी की थी। इसमें से 27 ऑस्ट्रेलिया जाने वाली टीम में हैं।  मिडफील्डर रबीचंद्र सिंह मोइरंगथम इकलौते ऐसे खिलाड़ी है जो संभावितों की सूची में होने के बावजूद ऑस्ट्रेलिया नहीं जायेंग।

मिडफील्डर हार्दिक सिंह टीम के उपकप्तान बने रहेंगे । टीम में पीआर श्रीजेश, कृष्ण बहादुर पाठक और सूरज करकेरा के रूप में तीन गोलकीपर भी होंगे।

भारतीय टीम:

 गोलकीपर : कृष्ण बहादुर पाठक, पी आर श्रीजेश, सूरज करकेरा

डिफेंडर : हरमनप्रीत सिंह, जरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, जुगराज सिंह, संजय, सुमित और आमिर अली

मिडफील्डर : मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, विवेक सागर प्रसाद, शमशेर सिंह, नीलाकांता शर्मा, राजकुमार पाल और विष्णुकांत सिंह

फॉरवर्ड : आकाशदीप सिंह, मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, अभिषेक, दिलप्रीत सिंह, सुखजीत सिंह, गुरजंत सिंह, मोहम्मद राहील मौसीन, बॉबी सिंह धामी और अराइजीत सिंह हुंडल

भाषा  आनन्द नमिता

नमिता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)