राष्ट्रमंडल कुश्ती रवि दहिया को स्वर्ण , पूजा गेहलोत ने कांस्य जीता |

राष्ट्रमंडल कुश्ती रवि दहिया को स्वर्ण , पूजा गेहलोत ने कांस्य जीता

राष्ट्रमंडल कुश्ती रवि दहिया को स्वर्ण , पूजा गेहलोत ने कांस्य जीता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : August 6, 2022/10:37 pm IST

बर्मिंघम, छह अगस्त ( भाषा ) तोक्यो ओलंपिक के रजत पदक विजेता रवि दहिया और अनुभवी विनेश फोगाट ने राष्ट्रमंडल खेलों की कुश्ती स्पर्धा में अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन करते हुए भारत की झोली में स्वर्ण पदक डाले जबकि पूजा गेहलोत ने कांस्य जीता ।

दहिया ने पुरूषों के 57 किग्रा फाइनल में नाइजीरिया के एबिकेवेनिमो वेल्सन को तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर 10 . 0 से हराया । इससे पहले उन्होंने न्यूजीलैंड के सूरज सिंह और पाकिस्तान के असद अली को तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर हराया था ।

वहीं तोक्यो ओलंपिक की नाकामी, अतीत के मानसिक और शारीरिक संघर्षों को पीछे छोड़कर विनेश ने महिलाओं के 53 किग्रा वर्ग में चंद सेकंड में ही श्रीलंका की चामोडिया केशानी मदुरावलागे डॉन को चित करके 4 . 0 से जीत दर्ज की ।

विश्व चैम्पियनशिप कांस्य पदक विजेता कनाडा की सामंथा ली स्टीवर्ट के खिलाफ विनेश का पहला मुकाबला कठिन था लेकिन उसने महज 36 सेकंड में जीत दर्ज की थी ।

इसके बाद विनेश का सामना नाइजीरिया की मर्सी बोलाफुनोलुवा एडेकुरोये से हुआ जिसकी कठिन चुनौती का इस भारतीय पहलवान ने बखूबी सामना किया ।

महिलाओं के 53 किलोवर्ग में चार ही पहलवान थे । फॉर्म और फिटनेस के लिये जूझ रही विनेश तोक्यो ओलंपिक में पहले दौर से बाहर हो गई थी ।

महिलाओं के 50 किलो वर्ग में पूजा गेहलोत ने स्कॉटलैंड की क्रिस्टेले एल को कांस्य पदक के मुकाबले में तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर 12 . 2 से हराया ।

पहले मैच में इसी प्रतिद्वंद्वी को हराने के बाद कैमरन की रेबेका एंडोलो मुआम्बो पर वाकओवर मिला था । सेमीफाइनल में हालांकि वह कनाडा की मेडिसन बियांका पार्क्स से हार गई थी ।

नवीन भी 74 किलोवर्ग में फाइनल में पहुंच गए हैं ।उन्होंने नाइजीरिया के ओग्बोना एमैन्युअल जॉन को तकनीकी श्रेष्ठता पर हराया । इसके बाद सिंगापुर के हांग यू लोउ और इंग्लैड के चार्ली जेम्स बोलिंग को मात दी ।

अब वह पाकिस्तान के ताहिर मुहम्मद शरीफ से खेलेंगे ।

पुरूषों के 97 किलोवर्ग में दीपक भी कांस्य के लिये पाकिस्तान के तैयब रजा से खेलेंगे ।

भाषा

मोना नमिता

नमिता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)