Gymnast Dipa Karmakar Won Gold

Gymnast Dipa Karmakar Won Gold : दीपा करमाकर ने रचा इतिहास, एशियाई चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली बनी पहली भारतीय जिमनास्ट

Gymnast Dipa Karmakar Won Gold : दीपा करमाकर ने ताशकंद में एशियाई महिला कलात्मक जिमनास्टिक चैंपियनशिप में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीता

Edited By :   Modified Date:  May 27, 2024 / 07:12 AM IST, Published Date : May 27, 2024/7:12 am IST

नई दिल्ली : Gymnast Dipa Karmakar Won Gold : शीर्ष जिमनास्ट दीपा करमाकर ने रविवार को इतिहास रच दिया है। दीपा करमाकर ने ताशकंद में एशियाई महिला कलात्मक जिमनास्टिक चैंपियनशिप में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीता और यह उपलब्धि हासिल करने वाली पहली भारतीय बन गईं। व्यक्तिगत वॉल्ट के फाइनल में करमाकर 13.566 के औसत स्कोर के साथ आठ जिमनास्टों के बीच शीर्ष पर रहीं। अपने दोनों प्रयासों में, 30 वर्षीय को 13.566 के समान स्कोर प्राप्त हुए।

यह भी पढ़ें : CG Weather Update : राजधानी रायपुर समेत इन जिलों में मौसम हुआ खुशनुमा, सुबह से छाए बादल, हो सकती है बारिश 

कोरियाई किम सोन हयांग ने जीते रजत और कांस्य पदक

Gymnast Dipa Karmakar Won Gold :  उत्तर कोरियाई किम सोन हयांग (13.466) और जो क्योंग ब्योल (12.966) ने क्रमशः रजत और कांस्य पदक जीते। इससे पहले करमाकर ने 2015 में हिरोशिमा में इसी स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था।

2016 में रियो ओलंपिक में वॉल्ट फाइनल में चौथे स्थान पर रहने के बाद वह देश में एक घरेलू नाम बन गईं। करमाकर ने 2014 में ग्लासगो राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक भी जीता। प्रतिबंधित पदार्थ के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद 21 महीने का प्रतिबंध झेलने के बाद करमाकर पिछले साल एक्शन में लौटीं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp