जोकोविच एटीपी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे, सबालेंका डब्ल्यूटीए में दूसरे स्थान पर |

जोकोविच एटीपी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे, सबालेंका डब्ल्यूटीए में दूसरे स्थान पर

जोकोविच एटीपी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे, सबालेंका डब्ल्यूटीए में दूसरे स्थान पर

:   Modified Date:  January 30, 2023 / 10:18 PM IST, Published Date : January 30, 2023/10:18 pm IST

मेलबर्न, 30 जनवरी (एपी) ऑस्ट्रेलियाई ओपन चैंपियनशिप नोवाक जोकोविच सोमवार को जारी एटीपी की नवीनतम रैंकिंग में कार्लोस अल्काराज को हटाकर एक बार फिर से शीर्ष पर पहुंच गये।

इससे पहले जोकोविच पांचवें स्थान पर काबिज थे और कम्प्यूटरीकृत रैंकिंग के 50 साल के इतिहास में यह शीर्ष स्थान पर पहुंचने के क्रम में सबसे बड़ी छलांग है। यह जोकोविच के लिए शीर्ष रैंकिंग के साथ 374 वां सप्ताह होगा।

जोकोविच ने रविवार को पुरुष एकल फाइनल में स्टेफानोस सिटसिपास को 6-3 7-6(4) 7-6(5) से हराकर 10वीं आस्ट्रेलियाई ओपन चैम्पियनशिप और रिकॉर्ड बराबरी करने वाला 22वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था।

महिला वर्ग में खिताब जीतने वाली आर्यन सबालेंका डब्ल्यूटीए रैंकिंग में पांचवें स्थान से अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ दूसरी रैंकिंग की बराबरी पर पहुंच गयी। वह अब तीन बार की ग्रैंड स्लैम विजेता इगा स्वियातेक से पीछे है।

सबालेंका ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन के फाइनल में एलेना रायबकिना को 4-6, 6-3, 6-4 से शिकस्त देकर अपने करियर का पहला ग्रैंड स्लैम जीता था।

पिछले साल दो बार गैंडस्लैम के फाइनल में पहुंची ओन्स  जाबूयेर दूसरे से तीसरे स्थान खिसक गयी। चौथे, पांचवें और छठे पायदान पर क्रमश: जेसिका पेगुला, कैरोलिन गार्सिया और कोको गॉफ है।

फाइनल में सबालेंका से शिकस्त का सामना करने वाली रायबाकिना 25वें पायदान से शीर्ष 10 में पहुंच गयी।

एटीपी रैंकिंग में  अल्काराज दूसरे स्थान पर खिसक गये जबकि दिग्गज राफेल नडाल दूसरे से छठे पायदान पर फिसल गये।

सिटसिपास हालांकि एक स्थान के सुधार के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गये। वह अगर फाइनल में जोकोविच को हरा देते तो रैंकिंग में शीर्ष पर होते।

एपी आनन्द सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers